45 घंटे का प्रवास, तीन घंटे ध्यान और मंदिर में पूजा, जाने कितना खास है पीएम मोदी का कन्याकुमारी दौरा…

0

तकरीबन ढाई महीने से लगातार लोकसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी ने 200 जनसभा और कई सारे रोड शो किए हैं, इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद पीएम मोदी कन्याकुमारी अपने खास दौरे पर जाने वाले हैं. गुरूवार को इस दौरे के लिए पीएम मोदी प्रस्थान करेगे और वहां के प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में दो दिनों तक के ध्यान करने वाले हैं. यहां पर वे करीब 45 घंटे तक प्रवास में रहेगे. इसको लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था कराई गयी है. इसके लिए 2,000 पुलिसकर्मी और कई सुरक्षा एजेंसियां कड़ी निगरानी रखेंगे. यही नहीं, भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना भी समुद्री सीमाओं पर नज़र रखेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद केदारनाथ की गुफा में अपना ध्यान लगाया था.

पीएम मोदी के खिलाफ दायर हुई याचिका

इस बीच, तमिलनाडु की सत्तारूढ़ द्रमुक पार्टी ने प्रधानमंत्री के आध्यात्मिक प्रवास के खिलाफ जिला कलेक्टर से शिकायत की है. इसमें उसने पर्यटन सीजन और चुनाव आचार संहिता लागू होने का हवाला दिया है, जिसमें घरेलू और विदेशी पर्यटकों की बड़ी संख्या यहां आती है. गुरुवार से शनिवार तक देश के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित कन्याकुमारी में समुद्र तट पर्यटकों के लिए बंद रहेगा. निजी नौकाओं को भी चलने की अनुमति नहीं होगी. बुधवार को सूत्रों ने बताया कि, चुनावी कानून के तहत प्रधानमंत्री के चुनाव के दौरान ध्यान यात्रा करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

पीएम मोदी इन स्थानों पर करेंगे ध्यान

आपको बता दें कि, पीएम मोदी कन्याकुमारी में उसी स्थान पर ध्यान करेंगे, जहां स्वामी विवेकानंद ने देश भर का दौरा करने के बाद तीन दिन तक ध्यान लगाकर विकसित भारत का सपना देखा था. स्वामी विवेकानंद की याद में इस स्थान का नाम विवेकानंद रॉक मेमोरियल रखा गया है. यह भारत के दक्षिणी भाग में है, जहां पूर्वी और पश्चिमी घाट मिलते हैं. इस स्थान पर बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर भी मिलते हैं.

जानें कन्याकुमारी दौरे का पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम ?

यह भी स्पष्ट है कि, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चुनाव प्रचार में 2047 तक विकसित भारत का निर्माण एक महत्वपूर्ण मुद्दा बनाया है. भाजपा नेताओं ने बताया कि, मोदी 30 मई को दोपहर बाद आध्यात्मिक प्रवास पर कन्याकुमारी पहुंचेंगे. इसके बाद विवेकानंद रॉक मेमोरियल उनकी अगली यात्रा होगी. इसके बाद 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक मोदी ध्यान मंडपम में ध्यान लगाएंगे. प्रधानमंत्री यहां श्री भगवती अम्मन मंदिर में भी पूजा-अर्चना कर सकते हैं, जो बहुत प्रसिद्ध है. मोदी शायद एक जून की शाम को यहां से रवाना होने से पहले तमिल कवि तिरुवल्लुवर की 133 फीट ऊंची प्रतिमा भी देखने के लिए भी पहुंचेगे.

Also Read: बड़ी सफलता ! भारत में विश्व का पहला 3D रॉकेट लॉन्च.

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

मोदी के दौरे से पहले सुरक्षा उपायों को कड़ा कर दिया गया है. बुधवार को तिरुनेलवेली रेंज के डीआईजी प्रवेश कुमार ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कन्याकुमारी में रॉक मेमोरियल, बोट जेटी, हेलीपैड और राज्य अतिथि गृह में सुरक्षा प्रणाली की जांच की गयी है. प्रधानमंत्री की मुख्य सुरक्षा टीम के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने और हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारने का भी ट्रायल हुआ.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More