यूपी में BJP के लिए अब गढ़ बचाने की चुनौती, 2019 में जीती थी 14 में 13 सीटें…

0

यूपी: देश में आज लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान हो रहा है. इस चरण में प्रदेश की 14 सीटों पर वोट पड रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि इन 14 सीटों में 2019 के लोकसभा चुनाव में 13 सीटें बीजेपी के पास थीं. ऐसे में इस बार के चुनाव में BJP के लिए यह सीटें अपने पास रखने के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है वहीँ, कांग्रेस ने इस बार रायबरेली सीट अपने पास रखने के लिए पूरी जान लगा दी है.

14 में 4 कांग्रेस और 10 सपा के उम्मीदवार…

बता दें कि उत्तर प्रदेश की रायबरेली केवल ऐसी सीट थी जहाँ 2019 में कांग्रेस अपना खाता खोल पाई थी लेकिन इस बार गठबंधन के चलते कांग्रेस पार्टी को उम्मीद है कि चुनाव में उसके कई प्रत्याशी चुनाव जीत सकते हैं. खास बात यह है कि आज जिन 14 सीटों पर मतदान हो रहा है. उनमें 10 सीटों पर समाजवादी पार्टी के और 4 सीटों पर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

1991 से लखनऊ भाजपा का दुर्ग…

प्रदेश में लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी, रायबरेली से राहुल गाँधी और फैज़ाबाद से लल्लू सिंह मैदान में हैं. लखनऊ लोकसभा सीट को भाजपा का दुर्ग माना जाता है क्योंकि यहाँ 1991 से भाजपा के अलावा कोई और पार्टी चुनाव ही नहीं जीत सकी है. इस सीट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में हैं जबकि उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के विधायक रविदास मल्होत्रा और बसपा के सरवर मालिक से है.

रायबरेली बचाना कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल…

उधर, कांग्रेस ने अपने दुर्ग रायबरेली को बचाने के लिए इस बार यहाँ से राहुल गाँधी को जिम्मेदारी सौंपी है. राहुल गाँधी ने अंतिम दिन अपना नामांकन पत्र भरकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नया जोश भर दिया था. राहुल गाँधी को इस बार भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह चुनौती दे रहे हैं लेकिन दिनेश प्रताप सिंह के लिए भी अपने नाराज नेताओं से चुनौती है. वहीँ, बसपा ने यादव वोट बैंक काटने के लिए यहाँ से यादव उम्मीदवार उतारा है. जबकि दूसरी तरफ अमेठी में कांग्रेस ने यहाँ से काफी समय से राजनीति में सक्रीय के.एल शर्मा को मैदान में उतारा है.

हैट्रिक की तरफ कौशल किशोर…

बात करें मोहनलालगंज सीट की तो यहां से हैट्रिक लगाने के लिए कौशल किशोर लगातार तीसरी बार भाजपा के टिकट पर चुनावी मैदान में है. इंडिया गठबंधन ने यहाँ से इस बार आरके चौधरी और बसपा ने राजेश कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है. यहाँ पर करीब 35 फीसद के करीब दलित वोट मतदाता हैं और यही कारण है कि सभी दलों ने इस बार दलित उम्मीदवार उतार दिए हैं.

Lok Sabha Elections 2024: अक्षय, इमरान हाशमी समेत इन सेलेब्स ने किया पांचवे चरण में मतदान…

राजा भैया ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन…

बता दें कि आज कौशाम्बी और प्रतापगढ़ में हो रही वोटिंग से पहले NDA का समर्थन न करके राजा भैया ने हैट्रिक लगाने जा रहे विनोद सोनकर की टेंशन बढ़ा दी है. कुंडा से विधायक और जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह ने किसी भी दल का समर्थन न करके BJP के लिए मुश्किलें पैदा कर दी है. इस बार सपा से पुष्पेंद्र सरोज और बसपा से शुभ नारायण गौतम मैदान में हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More