सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बने कपिल सिब्बल…

0

दशकों के बाद कांग्रेस के बड़े नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता ने बीते गुरूवार को बड़ी सफलता हासिल की है, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का चुनाव जीत लिया है, इसके साथ ही वह सुप्रीम कोर्ट के बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बन गए हैं. जानकारी के मुताबिक यह चुनाव कपिल सिब्बल ने कुल 1066 वोटो से जीता है, वही दूसरे नंबर पर वकील प्रदीप राय रहे है, जिन्होने 689 वोट हासिल किए है. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब कपिल सिब्बल को बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया है. इससे पहले साल 2001 से 2002 के बीच वह सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे चुके हैं. वही इससे पहले साल 1995-96 और 1997 -98 में भी एससीबीए के प्रेसिडेंट रहे थे.

तीसरे स्थान पर रहे वर्तमान अध्यक्ष

तीसरे स्थान पर रहे निवर्तमान अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ आदिश अग्रवाल ने 296 वोट प्राप्त किया. वहीं बार एसोसिएशन का चुनाव लड़ने वालो में प्रिया हिंगोरानी, त्रिपुरारी रे और नीरज श्रीवास्तव के नाम शामिल थे. यह चौथी बार है जब कपिल सिब्बल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष का पद संभालेंगे, कपिल सिब्बल ने पहले बार एंड बेंच को दिए गए एक इंटरव्यू में ”इस साल एससीबीए का चुनाव लड़ने का फैसला लेने के बाबत बताया कि यह तीन साल से चल रहा था. बार के सदस्य वरिष्ठ और कनिष्ठ मुझे मनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन मैं इसका विरोध करता था, क्योंकि यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी थी”

उन्होने इंटरव्यू में कहा कि, ”कानूनी समुदाय परिवर्तन और राष्ट्रीय आंदोलन में भी सबसे आगे रहता हूं. हमने इस देश की मुख्यधारा में बने रहने की इच्छा खो दी है, वह बदल गया है. मैं समझता हूं कि अब बार एसोसिएशन के सामने बड़ी चुनौतियां हैं. बार में नए प्रवेशकर्ता, बार एसोसिएशन और रजिस्ट्री के बीच संबंध, जिस तरह रात में मामलों को सूचीबद्ध किया जा रहा है, जिस तरह से प्रत्येक अदालत अपनी सूची का प्रबंधन करती हैं और प्रत्येक मामले की सुनवाई कैसे की जाती है – इसके बारे में सुबह तक कोई नहीं जानता. बार के सदस्यों के संबंध में, सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट्स-ऑन-रिकॉर्ड एसोसिएशन (एससीएओआरए) और एससीबीए जैसे संस्थानों के बीच समन्वय की आवश्यकता, देश में बार एसोसिएशनों की कनेक्टिविटी आदि के संबंध में चुनौतियां हैं.

Also Read: चारधाम यात्रा में वीआईपी दर्शन और रील बनाना प्रतिबंधित, जानें क्यों लिया गया यह फैसला ?

इन दिग्गज नेताओं ने दी बधाई

कपिल सिब्बल के एससीबीए के अध्यक्ष चुने जाने के बाद सोशल मीडिया पर बधाइयों का ताता लग गया है. जिसमें जयराम नरेश ने कपिल सिब्बल को उनके नए सफर की बधाई देते हुए एक्स पर लिखा है कि, ”कपिल सिब्बल को भारी बहुमत से उच्चतम न्यायालय बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया है. यह उदारवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और प्रगतिशील ताकतों के लिए एक बड़ी जीत है. निवर्तमान प्रधानमंत्री के शब्दों में कहें तो, यह राष्ट्रीय स्तर पर बहुत जल्द होने वाले परिवर्तन का एक ट्रेलर भी है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनकी जीत के बाद उन्हें लोकतंत्र की लड़ाई जारी रखने को कहा है. साथ ही एक्स पर बधाई देते हुए लिखा है कि, ” भारी मतों से सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन का अध्यक्ष चुने जाने पर वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल को बधाई. हम सबकी मदद से इस महत्वपूर्ण संस्था में आपकी जीत से गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. हम सभी के लिए लोकतंत्र के लिए अपनी इस जंग को जारी रखें.”

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More