बॉलीवुड की ऐसी फिल्में जिन्हें विवाद ने बनाया हिट…

0

बॉलीवुड फिल्म और विवाद का पुराना नाता रहा है, हर साल कोई न कोई ऐसी फिल्म आती है जिसको लेकर जमकर बवाल होता है. कई फिल्मों को बॉयकॉट करने तक की मांग भी उठती है. ऐसे में लगता है यह फिल्म तो, बस गयी. लेकिन होता इसका उल्टा है और वह फिल्म अच्छी कमाई कर जाती है. इस समय भी कुछ ऐसे फिल्में जिनको लेकर विवाद चल रहा है, जिसकी वजह उनकी रिलीज डेट पर भी रोक लगा दी गयी है, इनमें अन्नू कपूर की हमारे बारह और स्टार किड जुनैद खान की महाराज शामिल है. जिसको लेकर विवाद के बाद इनकी रिलीज पर रोक लगा दी गयी है और मामला कोर्ट में चल रहा है. ऐसे में आज हम ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है जो फिल्म रिलीज से पहले विवाद में रही और फिर जबर्दस्त कमाई कर सकी….

पठान

शाहरुख खान की फिल्म पठान को सिद्धार्थ आनंद ने निर्देशित किया है. फिल्म के गाने में बेशर्म रंग की भगवा बिकिनी की चर्चा हुई थी. जिसके बाद फिल्म के पोस्टर जगह-जगह जलाए गए, यहां तक कि सोशल मीडिया को बायकॉट करने की मांग भी उठी थी. लेकिन फिल्म ने 25 जनवरी 2023 को थिएटर में रिलीज होने के बाद रिकॉर्ड कमाई कर पायी.

द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में कम बजट में बनाई गई थी, यह फिल्म 1990 के कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है. फिल्म के रिलीज से पहले बहुत बहस हुई थी और फिल्म के रिलीज से पहले देश भर में पोस्टर जलाए गए, लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया.

पद्मावत

दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर स्टारर फिल्म पद्मावत को लेकर भी कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन किए गए थे. इस फिल्म के नाम से लेकर इसमें दिखाए गए सीन तक सब कुछ बहस का विषय रहा था. लेकिन जब फिल्म रिलीज़ हुई तो, अच्छी कमाई कर सकी.

बाजीराव-मस्तानी

महाराष्ट्र के एक समाज ने भी ‘बाजीराव मस्तानी’ का विरोध किया था. यह फिल्म साल 2015 मे आई थी. संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस फिल्म को लेकर बाजीराव पेशवा के वंशजों ने आरोप लगाया कि, फिल्म में मराठा राजा और उनकी पत्नियों काशीबाई और मस्तानी को दिखाते समय ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई. हालाँकि फिल्म ने सिनेमाघरों में प्रदर्शन करते ही बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक ब्लॉकबस्टर बन गई.

पीके

आमिर खान की फिल्म पीके पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का आरोप लगा था. हिंदू समाज इस फिल्म से बहुत नाराज था. फिल्म को रिलीज होने से पहले बैन करने की भी मांग उठी थी, लेकिन आमिर खान की फिल्म ने उस समय सबसे ज्यादा कमाई कर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.

मद्रास कैफे

जॉन अब्राहम की फिल्म मद्रास कैफे में श्रीलंका में हुए गृहयुद्ध पर आधारित है. साथ ही, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की मौत का कारण भी दिखाया गया. इस फिल्म ने राजनीतिक पार्टियों की छवि को बदनाम करने का आरोप लगाया था. फिल्म का नाम बदलने की भी मांग की गई, लेकिन फिल्म ने रिलीज होने के बाद अच्छा प्रदर्शन किया.

Also Read: जुनैद खान की डेब्यू फिल्म ”महाराज” की रिलीज पर लगी रोक, जानें क्या है वजह…?

ऐ दिल है मुश्किल

करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल काफी चर्चा में रही थी, साल 2016 में फिल्म रिलीज हुई थी. पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान फिल्म में बहस का सबसे बड़ा कारण रहे थे. फवाद खान को मुंबई के राजनीतिक दल ने काफी विरोध किया था, लेकिन करण को फिल्म को रिलीज करने में सफलता मिली. रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और एश्वर्या राय इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थे.

 

  • Beta

Beta feature

  • Beta

Beta feature

  • Beta

Beta feature

  • Beta

Beta feature

  • Beta

Beta feature

  • Beta

Beta feature

  • Beta

Beta feature

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More