LokSabha Election 2024: तीसरे चरण का मतदान आज, 12 राज्यों की 94 सीटों पर जारी है वोटिंग

जानें आज किन दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

0

LokSabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में आज यानी 7 मई को मतदान किए जा रहे हैं. इस दौरान 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर सुबह से ही वोट पड़ रहे हैं. इनमें बिहार की 5 सीटें, मध्य प्रदेश की 9 सीटें, असम की 4 सीटें, छत्तीसगढ़ की 7 सीटें, कर्नाटक की 14 सीटें, गोवा की 2 सीटें, गुजरात की 25 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें, उत्तर प्रदेश की 10 सीटें, बंगाल की 4 सीटें, दमन और दीव की 2 सीटें शामिल हैं. तीसरे चरण में 120 महिलाओं समेत 1351 प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद होने वाली है. वही जिन प्रत्याशियों का भविष्य आज ईवीएम में कैद होगा उनमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, सांसद डिंपल यादव और सुप्रिया सुले समेत कई सारे बड़े नाम शामिल है.

तीसरे चरण के मतदान के लिए बीते रविवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार अभियान समाप्त हो गया था. चुनाव अधिकारियों के दल को मतदान सामग्री के साथ समय पर दूरदराज के मतदान केंद्रों पर भेजा गया. मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. चुनाव आयोग ने मतदाताओं को गर्मी से बचाने के लिए पोलिंग बूथ पर पानी और छाया की व्यवस्था की है, साथ ही वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की है.

तीसरे चरण की खास सीटें

तीसरे चरण में सभी की दृष्टि गुजरात की गांधी नगर, महाराष्ट्र की बारामती, मध्य प्रदेश की राजगढ़ और उत्तर प्रदेश की मैनपुरी पर रहेगी. गांधीनगर में बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह और कांग्रेस उम्मीदवार सोनल पटेल के बीच चुनावी मुकाबला है. वहीं सुनेत्रा पवार और सुप्रिया सुले बारामती में होंगे, राजगढ़ में दिग्विजय सिंह और रोडमल नागर के बीच सीधा मुकाबला है, जबकि मैनपुरी में डिंपल यादव और जयवीर सिंह के बीच सीधा मुकाबला है.

आज इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

1300 से अधिक उम्मीदवार तीसरे चरण में हैं, जिसमें करीब 120 महिलाएं शामिल हैं. वही प्रमुख नेताओं में केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), पुरुषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रह्लाद जोशी (धारवाड़) और एसपी सिंह बघेल (आगरा) हैं। इस बार भी मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (विदिशा) और दिग्विजय सिंह (राजगढ़) लोकसभा चुनाव में शामिल है.

Also Read: Horoscope 7 May 2024:  मिथुन, कन्या और कुंभ राशि पर बरसेगी बजरंग बलि की कृपा

हो चुके है दो चरण के मतदान

अब तक लोकसभा चुनाव के दो चरणों पर मतदान किए जा चुके है, आज तीसरे चरण का मतदान किया जा रहा है. चुनाव आयोग ने मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के विभिन्न कार्यक्रमों को चलाया है. जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी को पता लगाया जाएगा अगर कोई पोस्ट, वीडियो या संदेश प्रचार के उद्देश्य से इंटरनेट पर अपलोड या फारवर्ड किया गया है. आज भी सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हो रहा है, 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर लोकसभा के पहले चरण में मतदान हुआ था, वही 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हुआ. इसके बाद सात मई को तीसरे चरण, 13 मई को चौथे चरण, 20 मई को पांचवे चरण, 25 मई को छठे चरण और एक जून को सातवें चरण के मतदान होंगे। 4 जून को वोटों की गिनती होगी.

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More