Shilajit: फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है नकली शिलाजीत, जानें कैसे करें पहचान ?

0

Shilajit: आयुर्वेद में शिलाजीत को स्वास्थ्य का वरदान मानते हैं, नियमित रूप से शिलाजीत खाने से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शिलाजीत, जो 80 से अधिक मिनरल्स से भरपूर है, इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर का स्टेमिना और सेक्सपॉवर भी बढ़ाता है. शिलाजीत के लाभों और बढ़ती मांग की वजह से आजकल असली शिलाजीत पाना थोड़ा मुश्किल है.

यह चिंता की बात है कि, आम आदमी आसानी से शिलाजीत को असली नकली से अलग नहीं कर सकता है. लेकिन सेहत के पूरे लाभ उठाने के लिए आपको असली शिलाजीत को जानना होता है, ऐसे में अलग आप शिलाजीत के पूरे फायदे लेना चाहते है तो, उसे बाजार से खरीदते समय असली और नकली की पहचान करनी चाहिए. आइए जानते हैं कैसे…

असली शिलाजीत की ऐसे करें पहचान

एल्कोहल टेस्ट-

एल्कोहल और असली शिलाजीत कभी नहीं मिलते हैं. शिलाजीत को शुद्ध करते समय इस बात का ध्यान रखें कि एल्कोहल को असली शिलाजीत में मिलाने से यह छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाता है लेकिन पूरी तरह से नहीं मिलता है, यह उसकी शुद्धता का संकेत है.

वाटर टेस्ट-

पानी में असली शिलाजीत घोलने पर पूरी तरह घुल जाता है, जबकि फर्जी शिलाजीत पानी में तैरता रहता है.

फायर टेस्ट-

फायर टेस्ट करके शिलाजीत को असली या नकली होने का पता लगाया जा सकता है. असली शिलाजीत को जलाते समय उसमें से ना तो किसी तरह की कोई गंध आती है और ना ही किसी तरह का कोई धुंआ उठता है, अगर ऐसा होता है तो समझ जायें शिलाजीत मिलावटी है.

Also Read: Covid: ब्रिटिश फार्मा कंपनी ने कोर्ट में किया बड़ा खुलासा…

मोमबत्ती से करें जांच

शिलाजीत की शुद्धता को जांचने के लिए एक टुकड़ा लें. मोमबत्ती की मदद से इस टुकड़े को जलाने की कोशिश करें. रियल शिलाजीत जलता नहीं है, नकली शिलाजीत जलकर काली राख बन जाएगी.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More