X Twitter Down: विश्वभर में डाउन हुआ एक्स, लाखों यूजर्स परेशान

जानें क्यों डाउन होती है वेबसाइट ?

0

X Twitter Down: पिछले कुछ महीनों में इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डाउन होने की खबरें बार-बार सामने आई है. जिसपर एलन मस्क ने जमकर चुटकी भी ली थी. ऐसे में आज एलन मस्क के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स X यानी ट्विटर के बंद होने की खबरें अब आ रही हैं. X डाउन होने की शिकायत आज गुरुवार को बहुत से यूजर्स द्वारा की गयी है, इस दौरान यूजर्स अपना अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे थे.

X डाउन होने की बहुत सी यूज़र्स ने शिकायत की है. X यूजर्स ने शिकायत के अनुसार, X आज सुबह करीब 10 बजकर 41 मिनट तक डाउन रहा है. Web site का पहुंच पाना बहुत मुश्किल था. इतना ही नहीं, यूजर्स को ट्वीट लोड करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ा है.

जानें किन शहरों में डाउन हुआ एक्स

आपको बता दें कि डिजिटल प्लेटफॉर्म और वेबसाइट्स के डाउन होने की अपडेट देने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर पर लगभग 11.33 मिनट पर बहुत से यूजर्स ने X के डाउन होने की शिकायत की है. इसके साथ ही साढ़े 11 बजे लगभग 60 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर एक्सेस करने में परेशानी का सामना करना पड़ा था.

लाइव आउटेज ट्रैकर्स मैप के अनुसार, एक्स यूजर्स को दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, कटक, अहमदाबाद, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में सबसे अधिक समस्या हुई है. आपको बता दें कि एक्स की सेवाएं पिछले वर्ष दिसंबर में भी देर से ठप हो गई थीं. X के गिरने के बाद सोशल मीडिया में बहुत सी शिकायतें आईं. इसी क्रम में आज अमेरिका, यूके और भारत में भी एक्स आउटेज की समस्या है.

पहले भी ठप हुए थे ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

यहां कोई पहली बार नहीं है कि, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डाउन हुए हैं. इससे पहले साल 2023 में एक्स की सेवाएं बाधित हुई थी. वहीं इसके अलावा इस महीने की शुरुआत में मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम और WhatsApp भी लगभग एक घंटे के लिए आउटेज हो गए थे, जो माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म X से पहले हुआ था. दूसरी ओर मार्च में लगभग दो घंटे के आउटेज को फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और थ्रेड्स पर देखा गया था. इस दौरान, उपयोगकर्ताओं को ऐप्स पर पहुंचने में असमर्थता की सूचना दी गई थी.

क्यों होती है वेबसाइट डाउन ?

एक्स के अचानक डाउन होने पर आज लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, ऐसे में जब इस सवाल को लेकर आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डेटेक्टर से पूछा गया की आखिर वेबसाइट डाउन क्यों होती है तो, उन्होने जवाब दिया है कि, डीएनएस यानी डोमेन नेम सिस्टम में दिक्कत आने पर वेबसाइट कुछ समय के लिए धीमी पड़ती है या बिल्कुल ही ठप पड़ जाती है. हालांकि, इसे कुछ समयावधि में ठीक कर दिया जाता है. जिसके बाद वेबसाइड सामान्य तौर पर काम करने लग जाती है.

किस वजह से होती है वेबसाइट डाउन होने की समस्या ?

एक्स जैसी बड़ी कंपनियों के पास इतनी बड़ी टीम होने के बाद भी इसके सर्विस में दिक्कत कैसे आ जाती है ? यह सवाल हर बार वेबसाइट डाउन होने के बाद आपके मन में ख्याल आता होगा, ऐसे में आइए जानते है वो कौन से वजहें है जिनकी वजह से वेबसाइट डाउन हो जाती है…

नेटवर्क कंजेशन

यह सबसे आम समस्या है जो इंटरनेट से बाहर आती है. नेटवर्क की भीड़ एक स्थिति है जब एक निश्चित क्षेत्र में एक ही समय में बहुत से लोग नेटवर्क तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, उदाहरण के लिए, अगर लाखों वाहन एक ही समय में एक निश्चित स्थान पर एक हाइवे पर गुजर रहे हों, तो क्या होगा? जब नेटवर्क कंजेशन है, तो सर्किट क्वालिटी खराब हो सकती है. यह आउटेज का जितना आम कारण है, उतना आसान है इस हालात से बचना या इसका हल निकालना. कॉलेजों, लैबों और सार्वजनिक वायरलेस नेटवर्क में भीड़ के कारण ऐसी समस्याएं आम हैं.

सेवा प्रदाता का लिंक फेल हो जाना

यह नेटवर्क आउटेज में भी समस्या पैदा कर सकता है. यह घटना होती है जब आपके डिवाइस और सर्वर के बीच का लिंक बाधित होता है और आप कनेक्ट नहीं हो सकते है. तूफान, जानवरों और आंधी भी आपके सर्विस प्रोवाइडर का लिंक फेल कर सकते हैं, ऐसी समस्याएं केबल प्रतिरोध के कारण आम हैं.

Also Read: Elon Musk India Visit: जल्द भारत दौरे पर आ रहे हैं एलन मस्क …

इंटरनेट की गति में गिरावट

आपके सर्विस प्रोवाइडर की इंटरनेट स्पीड में फ्लक्चुएशन भी आउटेज या इंटरनेट डाउन की समस्या का कारण हो सकता है. कभी-कभी आपके सर्विस प्रोवाइडर की श्रृंखला उतनी अनुकूलित नहीं होती जितनी चाहिए. जैसे आपने 500 MBPS का कनेक्शन लिया, लेकिन 50 MBPS से भी कम स्पीड मिल रही है, तो आपको जिस काम के लिए तेज स्पीड चाहिए थी, उसे नहीं मिलने के कारण सेवा में रुकावट होगी. आउटेज भी अचानक स्पीड बढ़ना या घटना हो सकता है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More