Hindu New Year 2024: आज से हिन्दू नववर्ष की हो रही शुरूआत

जानें साल के पहले दिन की कैसे करें शुरूआत ?

0

Hindu New Year 2024: 1 जनवरी से अंग्रेजी कैलेंडर का प्रारंभ होता है. वहीं, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नया साल शुरू होता है. 9 अप्रैल, 2024 मंगलवार को चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है. इस दिन चैत्र नवरात्रि भी शुरू होती है. इस वर्ष तीन शुभ राजयोगों, सर्वार्थ सिद्धि, गजकेसरी और अमृत सिद्धि, नववर्ष की शुरुआत करेंगे. हिन्दी कैलेंडर में भी 12 महीने होते हैं, यहां पर विक्रमी संवत के बदलने पर नए साल का आरम्भ होता है. इस साल विक्रम संवत 2081 की शुरूआत हो जाएगी. नए साल का प्रारंभ नवरात्र के साथ होता है.

आज से क्यों शुरू होता है हिंदू नववर्ष ?

ब्राह्मण पुराण में कहा गया है कि, भगवान विष्णु ने ब्रह्मा को सृष्टि का काम सौंप दिया था, जिस दिन ब्रह्मा ने सृष्टि की शुरुआत की थी. धार्मिक क्रियाएं इस तिथि से शुरू होती हैं. वहीं, 13 अप्रैल 2024 में तक खरमास रहेगा, फिर शुभ दिनों का आगमन होगा.

नए साल को ऐसे खास बनाएं

हिंदू नए साल को भगवान गणेश के पूजन से शुरू करें. इसके साथ नवरात्र की आरती करें. नववर्ष में बारह महीने होते हैं, जिसमें पंद्रह दिन का कृष्ण पक्ष और पंद्रह दिन का शुक्ल पक्ष होता है. हर तीन वर्ष में एक अतिरिक्त महीना जोड़ा जाता है, मलमास या अधिकमास इसका नाम है.

इस माह में मनाए जाते है ये पर्व

चैत्र महीने की नवरात्रि से नववर्ष की शुरुआत होती है. इसमें मां शैलपुत्री, माता दुर्गा का प्रथम स्वरूप पूजन किया जाता है. इस दिन पश्चिमी भारत में गुड़ी पड़वा पर्व मनाया जाता है, इस दिन उगादी भी मनाया जाता है. इस दिन लोगों को मंदिर में जाना पड़ता है और कई अनुष्ठान करना पड़ता है. यह दिन गुड़ी पड़वा में तेल से स्नान करके शुरू होता है और भगवान का पूजन और नीम की पत्ती खाते हैं.

Also Read: Chaitra Navratri 2024: आज से चैत्र नवरात्र का हुआ आरंभ

हिन्दू नववर्ष के 12 महीने

अंग्रेजी नववर्ष के जैसे ही वर्ष में भी 12 माह होते है, जिसमें पहला चैत्र, दूसरा वैशाख और इसी प्रकार ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ, और फाल्गुन माह होते हैं. फाल्गुन साल का आखिरी माह होता है और होली के साथ ही हिंदू वर्ष खत्म हो जाता है.

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More