होली पर Over Eating से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

0

Over Eating On Holi: किसी भी व्यक्ति को त्योहारों पर बनने वाला स्वादिष्ट भोजन लालची बना सकता है, यही कारण है कि लोग त्योहारों में अक्सर अधिक खाते हैं. क्या आप भी मजेदार और लजीज खाना देखकर खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते और भले ही आपके पेट में बहुत कम जगह हो लेकिन बहुत कुछ न कुछ खा लेते है? लोगों की इस आदत को ओवर ईटिंग कहा जाता है. होली के लिए गुजिया, पापड़ और अन्य स्वादिष्ट भोजन तैयार होते हैं. ऐसे में होली पर तैयार हो रहे ये व्यंजन मिठाई, नमकीन और ऑयली डिशेज आपको पेट संबंधी बीमारी से ग्रसित कर सकती हैं. ऐसे में आइए जानते है कैसे आप होली का मजा बरकरार रखते हुए ओवर ईटिंग कर पेट संबंधी बीमारी से खुद को बचा सकते हैं.

Over Eating से बचाएंगे ये टिप्स

पोर्शन डाइट पर ध्यान दें

कभी-कभी लोग मिठाइयों की भूख को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं और उन्हें भरकर खाते हैं. आपको पोर्शन डाइट पर ध्यान देना होगा ताकि आप इसी तरह से खाने से बच सकें. बैलेंस डाइट खाने से आप अधिक खाने से बचते हैं और आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं.

पानी पिएं

हाइड्रेट रखना ओवर ईटिंग से बचने का दूसरा अच्छा तरीका बताया गया है, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. त्योहार पर मीठा, नमकीन या फ्राइड खाने से पहले पानी पी लें. ऐसा करने से आप ओवर ईटिंग से बच जाएंगे और खाना पॉइजन करने की संभावना भी कम होगी.

चबाकर खाएं खाना

धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाने वाले व्यक्ति सामान्य लोगों से 70 प्रतिशत कम कैलोरी खाते हैं. सलाइवा में कई एंजाइम होते हैं जो खाने के साथ कार्बोहाइड्रेट को पचाते हैं. चबाकर खाने से देर तक पेट भरा रहता है और अधिक खाने की आदत से बचता है. आयुर्वेद भी कहता है कि खाना पचने में चार से पांच घंटे लगते हैं, इसलिए एक मील में इतना गैप रखना चाहिए.

फल और सब्जियां खाओ

फेस्टिव सीजन में फ्राइड या ऑयली चीजों से बचना मुश्किल है. ऐसे में अधिक ईटिंग से बचने के लिए अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें, इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के अलावा, ये खाद्य पदार्थ बीमारी से बचाते हैं.

Also Read: Health News: चिकित्सा जगत को बड़ी सफलता ! संभव हुआ कैंसर का इलाज

फाइबर युक्त भोजन करें सेवन

ओवर ईटिंग से बचने के लिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करें, फाइबर खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है. फाइबर युक्त भोजन में बीन्स, हरी या रेशेदार सब्जियां, ओट्स और फल शामिल करना अनिवार्य है.

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More