Varanasi : गाइड बनकर राह दिखाएगा ’काशी यात्रा डॉट कॉम“ ऐप

योगी सरकार ने पर्यटकों, श्रद्धालुओं व दर्शनार्थियों की बनाई राह आसान

0

काशी की धार्मिक यात्रा के लिए अब आपको किसी के सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी. योगी सरकार का ऐप ’’काशी यात्रा डॉट कॉम“ गाइड बनकर काम करेगा. यह ऐप पथ प्रदर्शक होने के साथ मंदिरों के बारे में जानकारी भी देगा. इस ऐप के जरिये तीन धार्मिक यात्रा और 514 मंदिरों का दर्शन किया सकता है. काशी में विश्व के कोने-कोने से आनेवाले पर्यटकों को भाषाई दिक्कत न हो, इसके लिए चार भाषाओं में ऐप के जरिए जानकारी मिलेगी. ऐप पर दी जाने वाली जानकारियां विद्वानों की देखरेख में तैयार की जा रही हैं.

Also Read : Gyanvapi : वजूखाने व ‘शिवलिग‘ के सर्वे के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिंदू पक्ष

काशी के पौराणिक महत्व वाली तीन धार्मिक यात्रा और उस यात्रा में पड़ने वाले 514 मंदिरों का दर्शन करना योगी सरकार आसान कर रही है. उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेश सिंह ने बताया कि kashiyatra.com नाम से ऐप बनाया जा रहा है. इस ऐप में तीन यात्राएं, पंचक्रोसी यात्रा, अंतग्रही यात्रा और पावन पथ यात्रा की जानकारी होगी. इसके अलावा पंचक्रोसी यात्रा में पड़ने वाले 108 मंदिर, अंतगृही यात्रा में पड़ने वाले 305 मंदिर और पावन पथ की 10 यात्राओं के 101 मंदिरों की भी जानकारी मिलेगी.

हिंदी, तमिल, तेलगु और इंग्लिश में उपलब्ध रहेगी जानकारियां

प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि ऐप में नेविगेशन की सुविधा होगी. इसके माध्यम से यात्राओं और मंदिरों तक सुगमता से पहुंचा जा सकेगा. पौराणिक मंदिरों और उनके बारे में प्रमाणिक जानकारी ऐप में उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की टीम काम कर रही है. ऐप में सभी जानकारियां हिंदी, तमिल, तेलगु और इंग्लिश में उपलब्ध रहेगी. गौरतलब है कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के भव्य बनने के बाद से पर्यटकों, तीर्थयात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. काशी के बारे में पुराणों में तो बहुत कुछ लिखा है, जिसे जानकर ़ऋषि, मुनी, तपस्वी और साधक भी बाबा के दर्शन करने आते रहे हैं. लेकिन पूरी काशी की एतिहासिकता, उसके आध्यात्मिक पहलू की जानकारी से पर्यटक अछूते नही रह पाएंगे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More