पहलवान साक्षी मलिक ने लिया संन्यास

संजय सिंह के जीतने के बाद लगा पोस्टर- 'दबदबा है, दबदबा रहेगा'

0

नई दिल्ली: देश की प्रसिद्ध और 2016 रियो ओलंपिक में पदक दिलाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक अब कभी भी मैट में लड़ती हुई नजर नहीं आएंगी. बता दें की WFI चुनाव परिणाम के बाद साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास का ऐलान कर दिया है. बता दें कि ब्रजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह के चुनाव जीतने के बाद साक्षी ने यह फैसला लिया. साक्षी मलिक समेत तमाम महिला पहलवानों ने WFI के पूर्व चीफ और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे. महिला पहलवानों के समर्थन में पुरुष पहलवानों ने भी प्रोटेस्ट किया था.

साक्षी मालिक का बयान…

साक्षी मलिक ने कहा, “पहलवानों ने WFI में महिला प्रेसिडेंट की मांग की थी, लेकिन सब जानते हैं कि बृजभूषण का तंत्र कितना मजबूत है. मैं और बजरंग पूनिया गृहमंत्री से मिले थे. हमने बाकायदा लड़कियों के नाम लेकर उन्हें बताया था कि रेसलिंग को बचा लें, लेकिन कुछ नहीं हुआ.” हम लोगों को न्याय नहीं मिला.

साक्षी ने मंच पर रखा जूता-

कुश्ती से संन्यास के ऐलान के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस से जाने से पहले अपने जूते उतारकर मंच पर रख दिए और रोते हुए अपनी बात रखी. भावुक साक्षी ने कहा, ‘हम 40 दिनों तक सड़कों पर सोए और देश के कई हिस्सों से बहुत सारे लोग हमारा समर्थन करने आए. अगर बृजभूषण सिंह के बिजनेस पार्टनर और करीबी सहयोगी को डब्ल्यूएफआई का अध्यक्ष चुना जाता है, तो मैं कुश्ती छोड़ रही हूं. मैं निराश हूं और मैं अब कुश्ती में प्रतिस्पर्धाओं में भाग नहीं लूगीं.

शोषण के लिए तैयार रहे आने वाली पीढ़ियां- साक्षी मलिक

WFI के चुनाव के बाद प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया में हुई एक प्रेस वार्ता में साक्षी मलिक ने रोते हुए कहा, “आज जो महासंघ का अध्यक्ष बना है…हमें पता था वही बनेगा… वह बृजभूषण के लिए बेटे से भी प्यारा है… जो अब तक परदे के पीछे से होता था अब खुले आम होगा. हम अपनी लड़ाई में कामयाब नहीं हो पाए. हमने हर किसी को अपनी बात बताई. पूरे देश को यह बात पता होते हुए भी सही इंसाफ नहीं. मैं अपने आने वाली पीढ़ियों को कहना चाहती हूं कि वे अब शोषण के लिए तैयार रहें.”

बृजभूषण के घर के बाहर पोस्टर

WFI अध्यक्ष पद पर संजय सिंह की जीत के बाद बृजभूषण शरण सिंह का खेमा ‘दबदबा है-दबदबा रहेगा’ के पोस्टर लहराता नजर आया. नई दिल्ली में बृजभूषण सिंह के आवास, 21 अशोका रोड के बाहर भी पोस्टर लगाए गए थे. इन पर लिखा- ‘दबदबा है- दबदबा रहेगा. यह तो भगवान ने दे रखा है.

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

मेरा कोई लेना-देना नहीं- बृजभूषण शरण सिंह

वहीं, साक्षी मलिक के कुश्ती से संन्यास के ऐलान के बाद WFI के पूर्व चीफ बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, “इससे मेरा क्या लेना-देना. मैं इसपर कुछ नहीं कर सकता.”

खेल मंत्रालय ने वादा तोड़ा- बजरंग पूनिया

उधर मशहूर पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा, “खेल मंत्रालय ने वादा किया था कि फेडरेशन में WFI से अलग का कोई आदमी आएगा. जिस तरह पूरे तंत्र ने काम किया उससे मुझे नहीं लगता कि बेटियों को न्याय मिलेगा. हमारे देश में कोई न्याय नहीं बचा है वह केवल कोर्ट में मिलेगा. हमने जो लड़ाई लड़ी आने वाली पीढ़ी को और लड़नी पड़ेगी. सरकार ने जो वादा किया पूरा नहीं किया.”

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More