Firozabad को अब चंद्रनगर नाम से जाएगा जाना

योगी सरकार ने प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

0

Firozabad Name Change Chandranagar: यूपी में योगी सरकार के आने के बाद से शहरों के नवीन नामकरण का दौर सा चल रहा है, जैसे अलीगढ़ बना हरिगढ , फैजाबाद बना अयोध्या , इलाहाबाद बना प्रयागराज और इसी कड़ी में अब फिरोजाबाद बनेगा चंद्रनगर. योगी सरकार के इस प्रस्ताव को अब मंजूरी मिल गयी है, इसको लेकर फिरोजाबाद नगर निगम में इस बाबत प्रस्ताव पारित कर दिया गया है. गुरुवार को नगर कार्यकारिणी सदस्यो की बैठक में चूडियों के शहर फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने के प्रस्ताव को पारित कर दिया गया. दो साल पहले जिला पंचायत की बैठक में भी यह प्रस्ताव पारित हो चुका है, नगर निगम की बैठक में 12 में कुल 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया .

इस बैठक में कहा गया है कि, ”फिरोजाबाद का नाम पहले चंद्रनगर ही था. लिहाजा नाम बदला नहीं गया है, बल्कि पहले रखे गए नाम को वापस सम्मान दिया गया है. बोर्ड के समक्ष प्रस्ताव था कि फिरोजाबाद का नाम दोबारा चंद्रनगर कर दिया जाए. लिहाजा इसे अब मंजूरी दे दी गई है. नगर निगम से पारित इस प्रस्ताव को अब अंतिम स्वीकृति के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार को भेजा जाएगा. सरकार से मंजूरी मिलते ही फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर हो जाएगा.”

इसलिए फिरोजाबाद का नाम रखा जाएगा चंद्रनगर

बताया जाता है कि, मुगल शासन से पहले 1556 ईसवी में फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर हुआ करता था, दरअसल , मुगल शासन से पहले फिरोजाबाद में राजा चंद्रसेन की रियासत हुआ करती थी, इसलिए इस शहर का नाम चंद्रनगर ही था. राजा चंद्रसेन महल में जनता की पीड़ा सुनने के अलावा शहर में गुप्त रूप से घूमते हुए जनता की पीड़ा को समझने निकल जात थे. राजा चंद्रसेन एक महान योद्धा भी थे, इनकी लोकप्रियता ने इन्हें चंद्रनगर नाम दिया. वर्तमान में राजा चंद्रसेन का महल एक खंडहर में बदल गया है और वहाँ केवल जंगल है.

….तो ऐसे बना था चंद्रनगर फिरोजाबाद

बताया जाता है कि, चंद्रनगर का नाम मुगल बादशाह अकबर के सेनापति फिरोजशाह के नाम पर फिरोजाबाद रखा गया था. कहा जाता है कि, अकबर के नवरत्नों में से एक माने जाने वाले राजा टोडरमल थे, एक बार वो अपने पितरों का पिंडदान करने के लिए जा रहे थे. लेकिन आसफाबाद इलाके में लुटेरो उनके काफिले को लूट लिया. इसमें धन दौलत के साथ ऊंट भी लूट लिए थे.

अकबर के दरबार में टोडरमल ने जब अपनी साथ हुई इस लूट की कहानी को बताया तो, अकबर आगबबूला हो उठे. उन्होने कहा कि, बादशाह अकबर के शासन में उनके नवरत्नों से लूट की घटना हो जाना अपमान की बात है. इस पर अकबर ने इसके जवाब में सेनापति फिरोज शाह को भेजा, जिन्होने लुटेरों के गिरोहों को नष्ट कर दिया. फिर फिरोज शाह वहाँ बस गए, इसलिए शहर को फिरोजाबाद कह लाया. फिरोजशाह की मृत्यु के बाद यहीं उसका मकबरा बनाया गया.

Also Read : क्रिकेट के बाद अब राजनीति में किस्मत आजमाएंगे MS Dhoni 

कब बना था फिरोजाबाद

5 फरवरी 1989 को उत्तर प्रदेश का एक नया जिला बनाया गया और इसे फिरोजाबाद जिले के नाम से जाना गया. यूपी में बीजेपी की सरकार आने के बाद राज्य के जिलों और शहरों के मुगलकालीन नामों को बदलने की प्रक्रिया तेज हो गई है. आगरा, अलीगढ़, गाजीपुर और गाजियाबाद के नाम बदलने की मांग लगातार उठती रही है, शहर का नाम बदलने के लिए 300 से 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More