न करें ये गलती, वरना फीकी पड़ सकती है दीपावली की चमक

आपका सावधान रहना है बहुत जरूरी

0

सीजन त्यौहारों का है तो खरीदरी तो बनती है, लेकिन आपकी खरीदरी की ललक का कोई गलत फायदा न उठा लें इसके लिए आपका सावधान रहना बहुत जरूरी हो जाता है. दरअसल CloudSEK साइबर सिक्योरिटी के शोध में यह दावा किया गया है कि दीपावली को लेकर हो रही बंपर शॉपिंग का फायदा स्कैमर्स उठाने की ताक में है, जिनके झांसे में फंसकर कई बार लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं. शोध की मानें तो, इस समय ऑनलाइन स्कैम के मामलों में काफी बढोतरी देखी गई है और इसका असर खास तौर पर धनतेरस और दीपावली की शॉपिंग पर पड़ने वाला है.

इसका फायदा उठाकर ठग Flipkart और Amazon के नाम पर लोगों से ठगी कर रहे हैं. CloudSEK के शोध में यह भी पाया गया है कि ठग कई फिशिंग कैंपेन का उपयोग कर रहे हैं. यह लिंक लोगों की जानकारी इकट्ठा करने और ठगी करने में स्कैमर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. हाल ही में किए गए अध्ययनों के अनुसार, ऑनलाइन स्कैम के मामलों में वृद्धि हुई है, जिससे खास तौर पर धनतेरस और दीपावली की खरीददारी प्रभावित होगी.

जाने कैसे बिछाया जाता है ठगी का जाल ?

फेसबुक समेत आपको अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपको तमाम लिंक मिलते है, जिनमें यूजर्स को लुभावने ऑफर दिए जाते हैं. इसको लेकर साइबर एक्सपर्ट द्वारा दी गयी जानकारी में बताया गया है कि, सोशल मीडिया पर मिलने वाली फिशिंग लिंक्स न सिर्फ आपकी ऑनलाइन शॉपिंग को बेकार कर सकती है बल्कि आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकती है. त्यौहारों के सीजन में हैकर्स इसका काफी फायदा उठाते हैं. इसके लिए वे कस्टमर्स सर्विस प्रोवाइडर बनने की कोशिश करते है. अगर आप इस तरह की बातों को ध्यान में रखकर ऑनलाइन शॉपिंग करें, तो खुद को फ्रॉड से बचा सकते हैं. लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए स्कैमर्स इन फिशिंग लिंक को किसी आकर्षक ऑफर के साथ प्रमोट करते हैं.

यही नहीं कई बार यह भी देखा गया है कि, ठग इस तरह के ऑफर्स का नोटिफिकेशन भी भेजते है, जिसमें एक आकर्षक ऑफर वाली तस्वीर होती है. इसके साथ ही, लिंक की वेबसाइट URL भी Flipkart से काफी जुड़ा हुआ होता है, यही कारण है कि यूजर्स को लगता है कि यह ऑफर सही है और उस पर क्लिक करते हैं. स्कैमर्स इस जगह से किसी मैलवेयर को आपके फोन में डाल सकते हैं या बैंकिंग जानकारी चुरा सकते हैं.

also read : सावधान ! कहीं आप तो नहीं है Deepfake का अगला शिकार, ऐसे करें बचाव …

ठगों से कैसे बचें ?

ऑनलाइन मार्केटप्लेस में स्कैमर्स का बहुत डर है. यहां आपको खुद को सुरक्षित रखना चाहिए, जैसे किसी भीड़भाड़ में चोरों से अपना पर्स बचाना चाहिए. इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

  • किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें .
  • यदि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आकर्षक ऑफऱ मिल रहा है तो, उस पर क्लिक करने के बजाय संबंधित प्लेटफॉर्म पर जाकर चेक करें.
  • आपको पुश नोटिफिकेशन्स को लेकर भी सावधान रहना चाहिए.
  • बिना जांच पड़ताल के किसी भी असामान्य डील को समझें और उस पर क्लिक न करें.
  • अगर कोई कस्टमर एक्जीक्यूटिव बनकर आपसे फोन करता है, तो उसे अपनी बैंकिंग जानकारी नहीं देना चाहिए.
  • कभी भी किसी को अपना OTP नहीं दें। यदि कोई OTP महत्वपूर्ण है, तो शेयर करने से पहले उसे किस उद्देश्य से भेजा गया है.
Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More