योनि की दुर्गंध बड़ी बीमारी को दावत, अपनाएं ये तरीके मिलेगा निजात…

0

महिलाएं अपनी योनि संबंधी समस्याओं को साझा करने से अक्सर कतराया करती हैं. ऐसे में होने वाली कई सारी समस्याओं को वह चुपचाप सहती रहती हैं. ऐसे में कई बार उन्हें इसका हर्जाना किसी बड़ी बीमारी से चुकाना पड़ता है. योनि से जुड़ी बीमारियों में खुजली, जलन और दुर्गंध का आना आम सी बात है, जिससे हर महिला कभी न कभी सामना करती ही है. यह समस्या अत्यधिक पसीना, हाइजीन की कमी और अनियमित खान पान के कारण बढती है. महिलाएं अक्सर कुछ मूल नियमों को नहीं मानती हैं जो स्वस्थ योनि के लिए आवश्यक हैं. वास्तव में, योनि से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए कुछ विशिष्ट बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते है योनि से आने वाली गंध के कारण और इससे बचने के तरीके…

साफ-सफाई का रखे विशेष ध्यान

इस विषय पर चर्चा करते हुए सी के बिरला अस्पताल, गुरूग्राम में ऑबस्टेट्रीशियन और गॉयनेकॉलाजिस्ट डॉ. आस्था दयाल ने इससे जुड़ी कुछ बहुत जरूरी बातों पर प्रकाश डालने का प्रयास किया है. उनका कहना है कि, योनि से आने वाली गंध को कम करने के लिए वेजाइना को साफ करने में विशेष ध्यान देना चाहिए. इसके लिए वेजाइनल वॉश उपयोगी हो सकता है। वहीं पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं को वेजाइना में दुर्गंध की शिकायत होती है, इस समस्या को दूर करने के लिए, उचित समय पर पैड बदलना भी संभव है.

योनि से दुर्गंध के कारण

– ज्यादा पसीना आना

योनि को स्वस्थ रखने के लिए हाइजीन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, लेकिन पसीना की समस्या बैक्टीरिया पैदा करती है. इससे योनि में दर्द और खुजली होने लगती है. दरअसल, वर्कआउट के बाद स्नान नहीं करना और सही अंडर वियर नहीं चुनना भी स्वैटिंग का कारण बन सकता है. इससे योनि में गंध और कई बार रैशेज की समस्या भी होती है.

-यूरिन इंफेक्शन
यूरिन पास करने के बाद वेजाइना की प्रॉपर क्लीनिंग न करना UTI का मुख्य कारण है. इससे योनि में रिंग वॉर्मस पैदा होते हैं जिसकी वजह से बदबू आने का सिलसिला शुरू हो जाता है. ऐसे में यूरिन पास करने में दर्द और जलन होती है. इसके अलावा, यूरिन की बीमारी बुखार का भी कारण बनती है.

-प्यूबिक हेयर्स रिमूव करना
विशेषज्ञों का कहना है कि निरंतर प्यूबिक हेयर्स को हटाने से बैक्टीरियल संक्रमणों से बच सकते हैं. दरअसल, प्यमबिक हेयर्स संक्रमण और अत्यधिक पसीने का कारण बनते हैं। इनके न निकालने से योनि में गंध रहती है.

-कम पानी पीना
शरीर में निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीती हैं, इससे यूरिन का रंग बदलता है. साथ ही दुर्गंध भी बढ़ने लगती है। ऐसे में बदलते मौसम के साथ हाइड्रेट रहना चाहिए. इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ डिटॉक्स हो जाते हैं जिससे वेजिना सुरक्षित रहता है.

योनि की दुर्गंध से ऐसे करें बचाव

-हाइजीन का रखें ख्याल
यूरिन पास करने के बाद योनि को साफ करें. इसके अलावा, टॉयलेट के बाद अपनी वेजाइना को साफ करना न भूलें. क्लीनिंग करते समय खुशबूदार साबुन या लिक्विड इंटीमेट वॉश का प्रयोग न करें.

-सही अंडरवियर का करें प्रयोग
कई बार दिनभर ज्यादा कसी अंडरवियर को पहने से वेजाइना में खुजली और दुर्गध आने लगती है. दरअसल, इससे योनि की त्वचा में माइश्चर बना रहता है, जो संक्रमण पनपने का कारण साबित होता है. ऐसे में टाइट और सिथैंटिक पैंटी की बजाय कॉटन के कपडे से तैयार अंडरवियर पहनें .

also read : Cancer Awareness day: शर्म नहीं जिंदगी पर करें सवाल, जानें ब्रेस्ट कैंसर के कारण और लक्षण … 

-ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ का करें सेवन
हाइड्रेटेड रखने से शरीर टॉक्सिक पदार्थों से बचता है, इससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है. इसके साथ ही योनि में जलन और दुर्गंध होती है जब पानी की कमी होती है. ऐसे में छाछ, नारियल पानी, फलों का रस, नींबू पानी और पानी का सेवन करें. यह शरीर को निर्जलीकरण से भी बचाता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More