राज्यसभा से निलंबित हुए AAP सांसद राघव चड्ढा …

0

Raghav Chadha Suspend: आम आदमी पार्टी की मुश्किलें खत्म होती नजर नहीं आ रही है , शराब नीति घोटाले में सलाखों के पीछे जा चुके उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के बाद दिल्ली सर्विस बिल को लेकर आप और केन्द्र सरकार आमने – सामने आ गयी है । ऐसे में बिल को लेकर सियासत गरमा रही है । इसके चलते आज राज्यसभा से आप सांसद राघव चढ्ढा को सदन से निलंबित कर दिया गया है । यही राघव के साथ – साथ सदन से संजय सिंह को भी निलंबित किया गया है ।

इसके साथ ही विशेषाधिकार समिति की जांच रिपोर्ट आने तक आप सांसद राघव चढ्ढा राज्य सभा से निलंबित रहेंगे , इसके अलावा संजय सिंह को अगले सत्र तक के निलंबित कर दिया गया है । प्राप्त जानकारी के अनुसार, राघव चढ्ढा ने अपने ऊपर लगाए जा रहे आरोपो को लेकर सफाई भी पेश की थी, आज राज्यसभा में इन्ही आरोपों के आधार पर राघव को निलंबित कर दिया गया है ।

ALSO READ : Film क्लैश पर दम तोड़ती फिल्में, फिर भी लापरवाह फिल्म इंडस्ट्री..

बिना सहमति के प्रस्तावित चैनल पर राघव ने पांच का लिया नाम

दरअसल, राघव पर पांच सांसदो ने आरोप लगाते हुए कहा कि, राघव चढ्ढा ने उनसे अनुमति लिए बिना प्रस्तावित चैनल पर उनका नाम लिया है । इसको लेकर सभापति ने बीते बुधवार को सांसदो की शिकायतो को लेकर विशेषाधिकार समिति को जांच के आदेश दिए थे । सभापति को चड्ढा द्वारा विशेषाधिकार हनन की शिकायतें मिली थीं, जिसमें अन्य आरोपों के साथ-साथ 7 अगस्त को एक प्रस्ताव में प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों का उल्लंघन करते हुए, उनकी सहमति के बिना सांसदों के नाम शामिल किए गए थे।

प्रेस कांफ्रेस के जरिये चड्ढा ने दी सफाई

गृहमंत्रालय द्वारा अपने ऊपर लगाए जा रहे आरोपो को लेकर सफाई पेश करने के लिए राघव चढ्ढा ने प्रेस वार्ता बुलाई थी । जिसमें सफाई देते हुए चढ्ढा ने कहा कि, ” भाजपा दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर में सरेआम झूठ फैला रही है, जबकि संसद प्रणाली के नियमों में ऐसा कोई नियम ही नहीं है कि किसी के हस्ताक्षर अनिवार्य हो. और साथ ही में भाजपा के नेताओं को चुनौती देता हूं कि ऐसा कोई भी कागज दिखाए जिस पर नकली हस्ताक्षर हुए हो उन्होंने कहा कि भाजपा को परेशानी इस बात पर हुई कि इस सुपारी जितनी पार्टी के 34 साल के लड़के ने इतने जोरदार तरीके से दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के सामने देश के सबसे बड़े सदन में खड़े होकर भाजपा की डबल स्टैंडर्ड घोषणाओं पर सवाल कैसे पूछे.”

ALSO READ : यूपी में घोटाले से दम तोड़ रही स्मार्ट सिटी योजना….

विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक जारी रहेगा निलंबन

 

राघव के निलंबन को लेकर जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि, ”बिना सहमति के सांसदों का नाम सेलेक्ट कमिटी के प्रस्ताव में शामिल करने पर राघव चड्ढा ने सदन की मर्यादा की अवमानना की। सांसदों के विशेषाधिकार का हनन किया। संसद के बाहर प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी ये बातें कही। राघव चड्ढा को राज्यसभा से सस्पेंड करने का प्रस्ताव राज्यसभा में पेश किया गया। जबतक विशेषाधिकार समिति अपनी रिपोर्ट नहीं दे देती सस्पेंशन जारी रहेगा।”

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More