‘मैं पीएम मोदी का फैन हूं…’ एलन मस्क ने मुलाकात के बाद कही दिल की बात

0

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चार दिवसीय दौरे पर अमेरिका गए हैं। यहां अमेरिका यात्रा के पहले दिन ही पीएम मोदी ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से न्यूयॉर्क में मुलाकात की। इस मुलाकात की चर्चा अमेरिका नही बल्कि भारत में भी खूब हो रही है। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने मीडिया के सामने आकर पीएम मोदी की कापी प्रशंसा की है। एलन मस्क ने कहा है कि वो पीएम मोदी के फैन हैं। पीएम मोदी से उनकी मुलाकात काफी अच्छी थी। वो पीएम मोदी को बहुत पसंद भी करते हैं। इसके बाद एलन मस्क ने भारत के भविष्य को लेकर एक बड़ी घोषणा भी की है। एलन मस्क अगले साल भारत भारत का दौरा करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि बहुत जल्द टेस्ला भारत में काम करेगी।

9 साल बाद पीएम मोदी से मिले एलन मस्क

बता दें, अमेरिका पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने पहले प्रसिद्ध प्रोफेसर नसीम तालेब और प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमन से भी मुलाकात की। इसके बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे जहां उन्होंने एलन मस्क से मुलाकात की। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने इसे एक बेहद शानदार मुलाकात बताया है। इन दोनों की यह मुलाकात करीब 9 साल बाद हुई है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के साथ मेरी बातचीत बहुत अच्छी रही।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने कहा, “मैं भारत के भविष्य को लेकर अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हूं। भारत में दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में अधिक संभावनाएं हैं। वह (पीएम मोदी) वास्तव में भारत की परवाह करते हैं क्योंकि वह हमें महत्वपूर्ण निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।” भारत। मैं मोदी का फैन हूं। यह एक शानदार मुलाकात थी और मैं उन्हें काफी पसंद करता हूं

एलन मस्क ने कहा, ‘मैं कह सकता हूं कि वह (पीएम मोदी) वास्तव में भारत के लिए सही चीजें करना चाहते हैं। वे नई कंपनियों का समर्थन करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह भारत के लाभ के लिए है।” .. मैं अस्थायी रूप से अगले साल फिर से भारत आने की योजना बना रहा हूं। ‘

2015 में मिले थे पीएम मोदी से एलन मस्क

मालूम हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले साल 2015 में एलन मस्क से कैलिफोर्निया में मुलाकात की थी। तब यह मुलाकात टेस्ला मोटर्स के कारखाने के दौरे के दौरान हुई थी। उस वक्त मस्क ट्विटर के मालिक नहीं थे। वहीं, कल बुधवार को मस्क के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब टेस्ला भारत में अपने कारखाने के लिए जगह की तलाश कर रही है। ऐसे में एलन मस्क और पीएम मोदी की यह मुलाकात कई मायने में खास मानी जा रही है। यह मुलाकात इसलिए भी खास देखी जा रही है क्योंकि भाजपा पार्टी लगातार विदेशी दौरे पर पीएम मोदी को भेजकर विदेशी व्यापार के आयाम तलाश कर रही हैं।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने कही ये 5 बातें

  1. एलन मस्क ने कहा कि मैं भारत के भविष्य को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हूं. मुझे लगता है कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत के पास अधिक संभावनाएं हैं।
  2. टेस्ला के सीईओ ने कहा कि इस मुलाकात की मुख्य बात ये है कि वो (पीएम मोदी) वास्तव में भारत की बहुत परवाह करते हैं। वो हमें भारत में निवेश के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जो हम करना चाहते हैं।
  3. मस्क ने इस दौरान पीएम मोदी के साथ 2015 में हुई अपनी पहली मुलाकात का भी जिक्र किया। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मालिक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ यह एक शानदार बैठक थी। कई साल पहले उन्होंने (मोदी) हमारे फ्रीमोंट फैक्ट्री का दौरा किया था।
  4. एलन मस्क ने कहा कि मैं कह सकता हूं कि वह (मोदी) वास्तव में भारत के लिए सही चीजें करना चाहते हैं। वह नई कंपनियों का खुले मन से स्वागत करना चाहते हैं और उनका समर्थन करते हैं। इसके साथ ही वो इसका भी ख्याल रखते हैं कि इससे भारत का फायदा हो। यही होना चाहिए।
  5. उन्होंने कहा, ”भारत में एक स्थायी ऊर्जा भविष्य के सभी तीन स्तंभों के लिए क्षमता है, तीन स्तंभ मुख्य रूप से सौर और पवन के माध्यम से स्थायी ऊर्जा उत्पादन हैं, आपको वास्तव में बिजली पैदा करने के लिए जितना क्षेत्र चाहिए, भारत में वो बहुत कम है। यह बहुत ही उल्लेखनीय है। हम स्टारलिंक लाने की भी तलाश कर रहे हैं, जो भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है।”

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के लगें नारे

गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। न्यूयॉर्क के लोगों ने भारत के प्रधानमंत्री के स्वागत में मोदी-मोदी के नारे भी लगाएं। इस दौरान भारतीय समुदाय के कुछ सदस्य  होटल के बाहर भी पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खड़े देखे गए। न्यूयॉर्क में जगह-जगह लोग जमा हुए थे।

22 जून को पीएम मोदी के लिए बिछेगा रेड कारपेट

पीएम के इस दौरे को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका 22 जून को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रेड कारपेट बिछाएगा। यह देश के लिए गरिमापूर्ण बात है। इसी के साथ पीएम मोदी दुनिया के तीसरे नेता भी बन जाएंगे, जिन्हें मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह सम्मान दिया। जो बाइडेन ने इससे पहले फ्रांस के इमानुएल मैक्रॉन और दक्षिण कोरिया के यून सुक येओल को ही राजकीय यात्रा और भोज के लिए आमंत्रित किया है। अमेरिका की ओर से यह सर्वोच्च राजनयिक स्वागत आमतौर पर केवल निकटतम सहयोगियों को ही दिया जाता है।

 

Also Read : दिल्ली में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा ईको पार्क, कनेक्टेड होगी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वेelon 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More