खनन माफिया ने मुरादाबाद पुलिस पर की फायरिंग, महिला की मौत, 5 पुलिसकर्मी घायल

0

इनामी बदमाश व खनन माफिया जफ़र का पीछा करते उत्तराखंड पहुंची यूपी की मुरादाबाद पुलिस टीम को खनन माफियाओं ने घेरकर बंधक बना लिया. इतना ही नहीं, पुलिस के असलहे छीनकर पुलिसकर्मियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग भी की. फायरिंग में एक महिला की मौत हो गई. मुरादाबाद के डीआईजी रेंज शलभ माथुर के मुताबिक, इस घटना में मुरादाबाद के 5 पुलिसवाले गंभीर रूप से घायल हुए हैं और अभी एक एसओजी प्रभारी इंस्पेक्टर और एक सिपाही लापता हैं. घटना के बाद से ही दोनों प्रदेशों की पुलिस लापता पुलिस वालों की तलाश करने में जुटी हुई है और वांछित खनन माफिया जफर की तलाश में बॉर्डर के जंगलों में कांबिंग कर रही है.

दरअसल, उत्तराखंड के उधमसिंह नगर की जसपुर तहसील के कुंडा थाना इलाके में जब पुलिस व एसओजी टीम 50 हजार के इनामी गैंगस्टर जफर का पीछा करते हुए पहुंची तो पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ में कुंडा थाना इलाके की रहने वाली एक महिला गुरप्रीत सिंह की मौत हो गई. जिसके बाद अक्रोशित स्थानीय लोगों ने हंगामा करते हुए जाम लगा दिया.

Moradabad Police
Moradabad Police

पूरा मामला…

13 सितंबर, 2022 को मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा थाना इलाके में जब प्रशासनिक अधिकारियों को अवैध रूप से खनन करने वाले माफियाओं की जानकारी मिली. तब इलाके के एसडीएम परमानंद सिंह और खनन विभाग के अधिकारी कार्रवाई के लिए मौके पर पहुंचे तो खनन माफियाओं ने एसडीएम और खनन विभाग की टीम पर हमला करते हुए ज़ब्त डंपर उनसे छीन लिए और फरार हो गए थे. 13 सितंबर की घटना के संबंध में कोतवाली ठाकुरद्वारा में पांच नामजद और 16 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसमें अधिकतर आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. लेकिन, घटना में नामजद गैंगस्टर ज़फर पुलिस के हाथ नहीं लग पा रहा था और यूपी पुलिस ने उस पर 50 हजार रूपए का इनाम भी घोषित कर रखा था.

Moradabad Police
Moradabad Police

पीछा करते उत्तराखंड पहुंची थी पुलिस…

डीआईजी रेंज शलभ माथुर के मुताबिक, बुधवार को मुरादाबाद पुलिस को सूचना मिली कि इलाके में 50 हजार का इनामी ज़फर छुपा हुआ है. मुरादाबाद की एसओजी टीम और ठाकुरद्वारा कोतवाली की पुलिस वांछित अपराधी ज़फर का पीछा करते हुए उत्तराखंड के कुंडा थाना इलाके में पहुंच गई. पुलिस को यहां एक ब्लॉक प्रमुख गुरतेज भुल्लर के घर में जफर के छुपे हुए होने की सूचना मिली थी. आरोप है यहां जफर और उसके साथियों ने मुरादाबाद पुलिस टीम को बंधक बना लिया और उनके हथियार छीन कर उनको गोली मार दी. घटना में मुरादाबाद पुलिस के 5 पुलिसवाले- राहुल (एसओजी सिपाही), संगम कसाना (एसओजी सिपाही), सुमित राठी (एसओजी सिपाही), शिव कुमार (एसओजी ड्राइवर), ठाकुरद्वारा थाना प्रभारी विकास सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए. अभी एक इंस्पेक्टर और एक सिपाही लापता हैं.

वहीं, इस दबिश के दौरान हुई गोलीबारी में मौके पर गुरप्रीत नाम की एक महिला की भी मौत हुई है, जिससे आक्रोशित होकर लोगों ने जाम लगाकर घंटों हंगामा किया.

Moradabad Police
Moradabad Police

खनन माफिया जफर और साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज…

इस घटना के बाद मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा कोतवाली में वांछित खनन माफिया जफर और उसके 30-35 अज्ञात साथियों के खिलाफ पुलिस वालों को बंधक बनाकर उनके हथियार छीनने और उन्हें गोली मारने के मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. वही महिला की हत्या के मामले में भी उत्तराखंड के कुंडा थाने में एक मुकदमा दर्ज किया गया है.

Also Read: फतेहपुर: थाने में युवक की मौत का बड़ा खुलासा, पोस्टमार्टम में निकला कारण

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More