जापान में आया सबसे बड़ा भूकंप, सुनामी की चेतावनी

सुनामी की चेतावनी जारी

0

नई दिल्ली: साल के पहले दिन आज जापान एक बड़े हादसे का शिकार हो गया. जी हां, जापान में साल के शुरुआत में 7.4 की तीव्रता का भूकंप देखने को मिला . भूकंप के बाद जापान के अधिकारियों ने उत्तर-पश्चिम तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने कहा कि भूकंप इशिकावा और आसपास के प्रांतों में आया. इसकी शुरुआती तीव्रता 7.4 थी वहीं,रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक JMA की ओर से निगाटा और टोयामा प्रांत के पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

जापान में सबसे तगड़ा भूकंप

जापान के नोटो क्षेत्र में शाम 5 बजे तक 11 भूकंप दर्ज किए गए थे. भूकंप के बाद परमाणु संयंत्र संचालक टेपको यह जांच कर रहा है कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में उसकी फैसिलिटी को कोई नुकसान तो नहीं हुआ है. जापान में यह पिछले कुछ वर्षों में आया सबसे तगड़ा भूकंप है.

चीन में भी आया था भूकंप

इससे पहले पड़ोसी चीन में भी कुछ दिनों पहले 6.4 की तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप के कारण 151 लोगों की मौत हो गई थी. भूकंप का केंद्र किंघई और गांसु में फैला था. यह 2014 के बाद का सबसे गंभीर भूकंप था. साल 2014 में चीन के दक्षिण-पश्चिमी युन्नान प्रांत में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में 617 लोगों की मौत हो गई थी.

Lalan Singh : मीडिया से खफा ललन सिंह, करेंगे अखबार पर केस

ऊंचे स्थानों पर चले जाने का आग्रह

रूस ने पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी के खतरे की घोषणा की है. निवासियों से जापान में बड़े भूकंप के बाद ऊंचे स्थानों पर चले जाने का आग्रह किया है.प्रवक्ता ने बताया कि उसके परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में फिलहाल कोई असामान्यता नहीं है लेकिन कंपनी स्थिति पर करीब से नजर रख रही है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More