UP: कांग्रेस चाह रही बसपा का साथ, अखिलेश नाखुश

0

यूपी: देश में आगामी होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस उत्तर प्रदेश में बसपा का साथ चाहती है लेकिन अखिलेश और जयंत इस पर खुश नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली में आयोजित हुई बैठक में तर्क दिया गया है कि यदि यूपी में बसपा का साथ मिल जाएगा तो दलित वोट बैंक मिलने की राह आसान हो जाएगी और भाजपा को आसानी से प्रदेश में हराया जा सकता है. वहीं सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिल रही है कि बसपा भी इंडिया गठबंधन में शामिल होना चाहती है और मन बना रही है कि गठबंधन के साथ आकर चुनाव लड़े और भाजपा को हराए.

आपको बता दें कि सभी पार्टियों ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयारियां शुरू कर दी है और इंडिया बनाम NDA के बीच बसपा भी चाहती है कि वह गठबंधन में शामिल हो जाए. क्यूंकि पार्टी जानती है कि अकेले दम पर लोकसभा चुनाव 2024 में वह कोई खास करिश्मा नहीं कर सकती है.

INDIA गठबंधन के जीत का फार्मूला

“गठबंधन के लिए जीत का फॉर्मूला स्पष्ट है. 2022 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को 41.3 प्रतिशत वोट मिले. इंडिया ब्लॉक बनाने वाली पार्टियों को लगभग 40 प्रतिशत वोट मिले और बसपा को लगभग 13 प्रतिशत वोट मिले. अगर बसपा गठबंधन में शामिल होती है तो वोट प्रतिशत 50 फीसदी से ऊपर चला जाएगा जो बीजेपी से सत्ता छीनने के लिए काफी है. कहा गया है कि ”मायावती को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने से भगवा ब्रिगेड द्वारा लुभाए गए दलित मतदाता भी वापस आ जाएंगे.’

सपा ने किया था विरोध

इससे पहले समाजवादी पार्टी ने कथित तौर पर बहुजन समाज पार्टी को इंडिया ब्लॉक में शामिल करने के कदम का विरोध किया था. इसके बाद मायावती ने संकेत दिया था कि वह भविष्य के राजनीतिक गठबंधन के लिए दरवाजे खुले रखना चाहती हैं. उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था, “बसपा सहित उन पार्टियों पर अनावश्यक टिप्पणी करना किसी के लिए अनुचित है, जो विपक्षी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं.”

भारत में जल्द बिकेगा पेरिस्कोप कैमरा वाला Realme 12 Pro, जानें स्पेसिफिकेशंस

मायावती को घोषित करें PM उम्मीदवार

बसपा सांसद मलूक नागर ने कहा कि देश में मायावती से बड़ा कोई दलित नेता नहीं है. बहन मायावती के बिना इंडिया गठबंधन जीतेगा नहीं. बसपा का अपना वजूद है. जिसे अब सब समझ चुके हैं. नागर ने कहा कि कांग्रेस अपनी मानसिकता बदले और बहन मायावती से माफी मांगे. मायावती को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करें, तभी गठबंधन में शामिल होने का रास्ता साफ होगा.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More