पठानकोट हमला: जांच के लिए भारत पहुंची पाक की JIT

0

नई दिल्ली। पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की जांच के लिए पाकिस्तान की पांच सदस्यीय जेआईटी टीम रविवार को भारत पहुंच गई है। पाकिस्तान से आई जेआईटी टीम पठानकोट हमले की जांच के लिए मंगलवार को पठानकोट जाएगी।

पाकिस्तान की जेआईटी पठानकोट में जांच के लिए सिर्फ एक दिन ही रुकेगी। हालांकि पाकिस्तानी जांच दल को पठानकोट एयरबेस में जाने की इजाजत नहीं होगी। उन्हें सुरक्षा बलों एनएसजी, बीएसएफ आदि से पूछताछ करने की अनुमति नहीं दी गई है।

पाक जेआईटी टीम तीन प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ तो करेगी लेकिन पूरी कूटनीतिक सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकेगी। एनआईए ने पाक जांच दल के दौरे के लिए पठानकोट एयरबेस में खास बैरिकेडिंग की है ताकि संवेदनशील जगहों को पाकिस्तान की जांच टीम से छिपाया जा सके।

भारत ने इसके लिए पांच सदस्यों का वीजा जारी किया था। इस हमले के लिए पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को जिम्मेदार ठहराया गया है। इस पांच सदस्यीय टीम में सैन्य और असैन्य प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं तथा इसकी अध्यक्षता पंजाब आतंकवाद विरोधी विभाग के अतिरिक्त महानिरीक्षक मुहम्मद ताहिर राय कर रहे हैं।

जेआईटी में लाहौर के उप खुफिया ब्यूरो महानिदेशक मोहम्मद अजीम अरशद, आईएसआईएस के लेफ्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद, सैन्य खुफिया लेफ्टिनेंट कर्नल इरफान मिर्जा और गुजरांवाला के सीआईडी जांच अधिकारी शाहिद तनवीर शामिल हैं।

यह पहली बार होगा कि पाकिस्तानी खुफिया और पुलिस अधिकारी आतंकी हमले की जांच के लिए भारत का दौरा कर रहे हैं।

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More