गूगल के लिए ‘एंटी नेशनल’ मतलब जेएनयू

0

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) एक बार फिर विवादों में है। नया मामला है गूगल पर ‘एंटी नेशनल’, ‘सिडिशन’, ‘पेट्रियोटिज्म’ और ‘भारत माता की जय’ जैसे शब्द सर्च करने पर यूजर को जेएनयू की तरफ निर्देशित किया जाता है, जहां के छात्र देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

यही नहीं कन्हैया कुमार और उमर खालिद को भी यदि इस नक्शे पर ढूंढा जाए तो वह भी जेएनयू में ही मिलते हैं। अफजल गुरू को लेकर भारत विरोधी नारेबाजी के मामले में जेएनयू छात्र संघ के नेता कन्हैया कुमार को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद से जेएनयू में राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को लेकर आरोप लगे। एक उच्चस्तरीय यूनिवर्सिटी की साख गिराने के मामले में गूगल का सर्च नया अध्याय जोड़ रहा है।

जेएनयू पर राष्ट्रविरोधी का ठप्पा लगाए जाने के खिलाफ आंदोलन कर रहे छात्रों ने इस ‘तकनीकी प्रमाणन’ पर कड़ी आपत्ति जताई है। संपर्क किए जाने पर गूगल के अधिकारियों ने कहा कि वे इस खामी के समाधान की कोशिश में जुटे हैं। गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘हमें यह दिक्कत पता है और इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं।’

पिछले साल ‘निगर हाउस’ सर्च करने पर यूजरों को ‘व्हाइट हाउस’ की तरफ निर्देशित किया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम सर्च करने पर यह 10 शीर्ष अपराधियों की सूची में दिखा। दोनों मामलों में गूगल ने तकनीकी खामी के लिए उनसे माफी मांगी थी।

ऐसे हुआ ये सब

मैप रीव्यू से गूगल अपने यूजर्स को किसी भी लोकेशन को रिव्यू करने का अधिकार देता है। इस ऑप्शन का फायदा उठाकर पिछले तीन हफ्ते से जेएनयू के बारे में कुछ यूजर सिर्फ एंटी नेशनल, सेडिशन जैसे शब्द ही लिखते रहे और नतीजा इस अजीब सर्च रिजल्ट के रूप में सामने आया।

कन्हैया ही नहीं, केंद्रीय मंत्री और पत्रकार भी जेएनयू मे

kanhaiya-kumar-

सिर्फ देशद्रोह, सेडिशन, कन्हैया ही नहीं, जेएनयू विवाद से जुड़े केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी, अभिनेता अनुपम खेर, पूर्व दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी और टाइम्स नाउ के संपादक अर्नब गोस्वामी भी गूगल मैप पर जेएनयू के पते पर दिखाई दे रहे हैं।

 

 

गूगल के प्रवक्ता ने दी सफाई
इसको लेकर गूगल के प्रवक्ता का कहना है कि ये सब गड़बड़झाला एक बग की वजह से हुआ है। उन्होंने ये भी कहा कि गूगल मैप के परिणाम इंटरनेट पर कई जगहों से जानकारी लेने के बाद दिखाई देते हैं। न्यूज से जुड़ी वेबसाइट से भी इस बात की जानकारी ली जा सकती है।

प्रवक्ता के मुताबिक एंटी नेशनल, कन्हैया कुमार और जेएनयू इन दिनों इतने ज्यादा चर्चा में रहे कि वे सभी मैप के साथ जुड़ गए। गूगल की ओर से लगातार इस बग को सही करने की कोशिश की जा रही है।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More