इराक में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख मुआवजे का एलान

0

इराक के मोसुल में मारे गए सभी 39 लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने 10 लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की है। बता दें कि 39 में से 38 लोगों के शव सोमवार को भारत लाए गए। इसके लिए विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह खुद इराक गए थे। हालांकि, इराक से लाए गए इन ताबूतों में शव की बजाय उनके सामान, बाल और हड्डियां थीं।

ताबूत में हड्डियां और बाल देखकर रो पड़े परिजन

इससे पहले भारत आने पर विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने परिजनों को ताबूत न खोलने की सलाह दी थी। उन्होंने बताया था कि सामान में केमिकल्स लगाए गए हैं, जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। लंबे समय से अपनों का इंतजार कर रहे परिवारों को आंखों की चिंता कहां थी, उन्होंने ताबूत खोलने शुरू कर दिए। ताबूत में अपनों की हड्डियां और बाल देखकर वहां मौजूद हर शख्स बिलखकर रो पड़ा।

Also Read : SC/ST एक्ट पर केंद्र की पुनर्विचार याचिका मंजूर, 2 बजे खुली अदालत में होगी सुनवाई

गैरकानूनी तरीके से पहुंचे थे इराक

जनरल वीके सिंह ने आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा अगवा किए गए कुल 40 भारतीयों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इराक में ISIS द्वारा अगवा किए गए 40 भारतीयों का किसी भी दूतावास में कोई रेकॉर्ड नहीं था क्योंकि वे गैरकानूनी तरीके से ट्रैवल एजेंटों के जरिए वहां गए थे। उन्होंने कहा कि अगर सरकार के पास कोई भी जानकारी होती तो इन लोगों को बचाया जा सकता था। मंगलवार को संसद भवन परिसर में पंजाब कांग्रेस के सांसदों ने मृतकों के परिजनों को नकद सहायता राशि दिए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन भी किए थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More