सुषमा पहुंची न्यूयॉर्क, बैठक में भारत का करेंगी प्रतिनिधित्व

0

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में शामिल होने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच  गई हैं। वह सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और जापान के विदेश मंत्री फुमियो किशिदा के साथ उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगी। इस त्रिपक्षीय बैठक के बाद सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र सुधारों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा बुलाई गई बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

read more :  जेडीयू पर शरद का कब्जा…नीतीश को दिखाया बाहर का रास्ता

वह पांच अन्य बैठकों में हिस्सा लेंगी

सोमवार को ही वह पांच अन्य बैठकों में हिस्सा लेंगी। इनमें भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और ट्यूनीशिया के विदेश मंत्री खेमइस झिनॉई, डेनमार्क के विदेश मंत्री एंडर्स सैम्युलसन, लातविया के विदेश मंत्री एडगार्स रिंकेविक्स और बोलिविया के विदेश मंत्री फर्नाडो हुआनाकुनी मामानी के साथ बैठकें शामिल हैं।यह त्रिपक्षीय बैठक पिछले सप्ताह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आबे द्वारा संयुक्त बयान जारी कर अमेरिका के साथ त्रिपक्षीय संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताने के बाद हो रही है।

मिसाइल कार्यक्रम उच्च प्राथमिकता वाले मुद्दे हैं

ऐसे समय में जब पिछले सप्ताह ही प्योंगयांग ने उकसावे वाली गतिविधि करते हुए जापान के ऊपर से एक मिसाइल प्रक्षेपित की थी, अमेरिका और जापान दोनों के लिए ही उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम उच्च प्राथमिकता वाले मुद्दे हैं।

read more : आ देखे जरा किसमें कितना है दम….

गोल मेज सम्मेलन को संबोधित करेंगी

मोदी और आबे ने अपने संयुक्त बयान में उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों की निंदा की थी।तीनों देशों ने चीन की आक्रामक क्षेत्रीय गतिविधियों को लेकर भी चिंता जाहिर की है।मंगलवार को सुषमा स्वराज जलवायु परिवर्तन पर एक उच्च स्तरीय गोल मेज सम्मेलन को संबोधित करेंगी।

100 से भी अधिक कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया गया है

संयुक्त राष्ट्र के कैलेंडर में सत्र के सप्ताह के लिए यौन प्रताड़ना समाप्त करने से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं समेत विविध विषयों पर 100 से भी अधिक कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More