आयकर विभाग ने बढ़ाई सुब्रत राय की मुश्किलें

0

सहारा समूह के मालिक सुब्रत राय की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अभी एक तरफ निवेशकों के पैसे के मामले में राहत मिली भी नहीं थी कि एक एक बार फिर से आयकर विभाग ने सहारा समूह की पूणे में स्थित एंबी वैली की नीलामी में 24 हजार करोड़ रुपए की दावेदारी पेश की है। आपको बता दें कि आयकर विभाग ने 24, 843 करोड़ रुपए का दावा किया है जिसमें ब्याज शामिल नहीं है।

आयकर विभाग के मुताबिक एंबी वैली की मालिक कंपनी एंबी वैली लिमिटेड पर टैक्स बकाया है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस साल फरवरी में आदेश दिया था कि सहारा समूह द्वार 5092 करोड़ न जमा किए जाने के बाद एंबी वैली को नीलाम करके ये राशि वसूली जाए। सुप्रीम कोर्ट 11 सितंबर को नीलामी को लेकर अगले कदम पर फैसला दे सकता है।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 7 सितंबर तक अदालत में बोना फाइड के लिए 1500 करोड़ रुए जमा करने का आदेश दिया था। 14 अगस्त को नीलामी अधिकारी ने एम्बी वैली की नीलामी की सभी प्रमुख अखबारों में नोटिस जारी की। करीब 6,761.6 एकड़ में फैली एम्बी वैली सिटी लोनावाला के करीब है। इससे जुड़ी हुए दो भूखंडों का रकबा करीब 1700 एकड़ है।

Also Read : आज ‘घोटाला मामले’ में सीबीआई के समक्ष ‘गैरहाजिर’ रहेंगे लालू

नीलामी अधिकारी की अधिसूचना में कहा गया है कि बोली लगाने वाले को केवाईसी (ग्राहक का परिचय) फॉर्म भरना पड़ेगा। बोली लगाने वाले 21 सितंबर से तीन अक्टूबर के बीच अपनी बोली में शामिल होने की अर्जी जमा कर सकते हैं। 10 और 11 अक्टूबर को एमएसटीसी लिमिटेड की मदद से नीलामी होगी। साल 2011 में सेबी ने पाया कि सहारा समूह ने तीन करोड़ निवेशकों से 20 हजार करोड़ रुपये गैर-कानूनी तौर पर वसूले थे। अगस्त 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने सहारा समूह को सेबी को 24 हजार करोड़ रुपये देने के लिए कहा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More