टीम इंडिया का रूका विजय रथ, न्यूजीलैंड ने 69 साल हार का सूखा किया खत्म

0

पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 113 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है. न्यूजीलैंड ने इस मैच के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. उसने भारत को पहली बार टेस्ट सीरिज में मात दी है. इस के साथ ही भारत को अपने घर में 12 वर्ष बाद टेस्ट सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा है. इससे पहले साल 2012 में इंग्लैंड ने भारत को अपने घर में टेस्ट सीरीज में हराया था. टीम इंडिया ने तब से अपने घर में लगातार जीत हासिल की है, लेकिन न्यूजीलैंड ने इस विजयरथ को आज रोक दिया है.

इन कारणों से हारी टीम इंडिया

भारत बेशक इस मैच को हार गई है, लेकिन उसके पास जीतने के लिए ढाई दिन का समय था. वहीं तीसरे दिन यानी शनिवार को पहले ही सेशन में मेजबान टीम ने न्यूजीलैड की टीम को दूसरी पारी में 255 रन पर समेट दिया था. उधर पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड के पास 103 रनों की बढ़ती मिली थी, जिसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 359 रन का स्कोर दिया था.

टीम इंडिया ने ढाई दिन बिताने के बाद भी इस स्कोर को हासिल नहीं किया और हार गई. यशस्वी जायसवाल-शुभमन गिल ने टीम इंडिया को अच्छी शुरूआत दी थी. इन दोनों ने रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद टीम को संभाला और मिचेल सैंटनर ने गिल (23) को 96 के कुल स्कोर पर आउट कर दिया था. यशस्वी दूसरे छोर पर टिके रहे. उस दौरान कोई समस्या नहीं दिखाई दी और वे तूफानी चाल से रन बनाते रहें.

शतक से चूके यशस्वी

जिस तरह से यशस्वी खेल रहे थे, लगता था कि वह शतक पूरा कर लेंगे. हालांकि, इस पारी में भी सैंटनर ने भारत को परेशान किया था, जिसकी वजह से यशस्वी अपना शतक पूरा नहीं कर पाए. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज ने 65 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आउट हो गया. यहां से आगे भारत के विकेट लगातार गिरते रहे.

विराट कोहली ने 17 रन बनाकर सैंटनर का शिकार हुए तो ऋषभ पंत (0) रन आउट हो गएं. वहीं सैंटनर ने सरफराज खान को भी अपनी फिरकी में फंसा दिया और वे केवल नौ रन ही बना सके. ग्लेन फिलिप्स ने वॉशिंटन का सुंदर विकेट लेकर भारत की उम्मीदों को एक और बड़ा झटका दिया. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन और जडेजा ने मिलकर टीम को जिताने की कोशिश की, लेकिन सैंटनर एक बार फिर इस साझेदारी को तोड़ने में सफल रहे.

Also Read: पुणे टेस्ट में भारत का हाल बेहाल, 156 पर हुई आलआउट

अश्विन 18 रन बनाकर आउट हो गए और इसके बाद आकाश दीप विकेट पर पैर जमाने में धैर्य नहीं दिखा पाए. वह लंबा शॉट खेल अपना विकेट दे बैठे. वहीं एजाज पटेल ने रवींद्र जडेजा को आउट कर भारतीय पारी का अंत कर दिया. जडेजा ने 84 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 42 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में सैंटनर ने छह विकेट लिए तो फिलिप्स ने एक विकेट और एजाज पटेल ने दो विकेट हासिल किए.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More