बड़ी खुशखबरी! धनतेरस से पहली सोने-चांदी की कीमतों में आयी भारी गिरावट..

0

धनतेरस से पहले सोने – चांदी की कीमतों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है, बीते कई दिनों से आसमान छूती सोने – चांदी की कीमतों में आज भारी गिरावट दर्ज की गयी है. दिल्ली के सर्राफा बाजार में जौहरियों और खुदरा कारोबारियों की मांग में कमी वजह से सोने में 1,150 रुपये और चांदी में करीब 2000 रुपये तक गिरावट दर्ज की गयी है. जिसके साथ ही चांदी 1 लाख की कीमत से नीचे आ गयी है.

वही ऑल इंडिया बुलियन एसोसिएशन की तरफ से दी गयी जानकारी में बताया गया है कि, बीते शुक्रवार 25 अक्टूबर को दिल्ली के सर्राफा बाजार में को सोने की कीमत में 1,150 रूपए कम होकर 80,050 रुपये प्रति 10 ग्राम आ गयी है, वही चांदी की कीमत में 2000 की गिरावट होने के बाद 1 लाख रूपए की भारी कीमत से गिरकर99,000 रुपये प्रति किलोग्राम आ गई है. वही आपको बता दें कि, इससे पहले गुरूवार तक चांदी की कीमत 1.01 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के साथ आसमान छू रही थी, वही सोने की कीमत 80,800 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज की गयी थी.

सोने – चांदी की कीमत में गिरावट की वजह ?

त्यौहार के सीजन में अचानक सोने चांदी की गिरावट को लेकर सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि, जौहरियों और खुदरा विक्रेताओं की मांगों में कमी और विदेशी बाजार में कमजोर रूख की वजह से सोने चांदी की कीमतों में गिरावट आई है. वही एचडीएफसी सिक्योरिटीज कमोडिटी के वरिष्ट विश्लेषक सौमिक गांधी ने इसको लेकर कहा है कि, ”शुक्रवार को सोने में गिरावट आने का अहम कारण अमेरिकी वृहद आर्थिक आंकड़ा है. इस आंकड़े से यह संकेत मिल रहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीतिगत दर में तेजी से कटौती संभवत: नहीं होगी. उन्होंने कहा कि अमेरिका में बेरोजगारी के दावों में दूसरे सप्ताह भी गिरावट आई है. यह श्रम बाजार में मजबूती को बताता है, जबकि एसएंडपी पीएमआई में वृद्धि निजी क्षेत्र में मजबूत का संकेत है. इन सबका सोने की कीमतों पर असर पड़ा.”

Also Read: दीपावली से पहले चमक उठा सर्राफा बाजार…

राजधानी लखनऊ में जाने सोने चांदी की कीमत ?

वही बात करें राजधानी लखनऊ में सोने चांदी की वर्तमान कीमत की तो, यहां पर आज 22 कैरेट सोने की कीमत 73,110 रुपये प्रति 10 ग्राम है, वही 24 कैरेट सोने की कीमत 79,740 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वही चांदी की कीमत में बड़ा बदलाव देखने को मिला है, जिसके साथ ही एक किलों चांदी की कीमत 97,900 है, वही कल तक यह कीमत 98,000 की गयी थी. यानी चांदी की कीमत में 2000 तक की गिरावट से काफी बदलाव हुआ है, साथ ही आपको बता दें कि, उपरोक्त सोने की दरे सांकेतिक है और इसमें जीएसटी, टीसीएस और अन्य शुल्क शामिल नहीं है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More