पटाखों से दूर रखने के लिए बच्चों के साथ ऐसे मनाएं दीवाली…

0

देशभर में दिवाली का त्यौहार काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन इस दौरान पटाखे से जलने की खबरें भी बहुत आती हैं. जिसकी वजह से दीवाली की रौनक कई घरों में मातम तो कभी हादसे में बदल जाती है. ऐसे में यदि आप भी अपने बच्चों को पटाखों से बचाना चाहते है लेकिन बच्चें पटाखों को जलाने की जिद करते है तो, मजबूरन उनकी बात मानकर आपको पटाखे देने पड़ते है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिससे बच्चे दिवाली के त्यौहार को इंजॉय भी करेंगे और पटाखों की जिद भी नहीं करेंगे. आइए जानते है कौन से है वो तरीके…

पटाखों के बिना ऐसे बनाएं दिवाली को खास

बच्चों के साथ रंगोली बनाएं

बच्चों को हमेशा कुछ नया करना अच्छा लगता है, खासकर रंगों से कुछ नया करना उन्हें काफी पसंद आता है. ऐसे में दिवाली के दिन अधिकांश घरों में रंगोली बनाई जाती है तो, आप बच्चों को भी इसमें शामिल करें. बच्चे इससे बहुत खुश होंगे और कुछ क्रिएटिव करना सीखेंगे. उन्हें पूजा में भी शामिल करें और दीपक जलवाएं.

बच्चों को कहानियों के जरिए बताएं त्यौहार का महत्व

अब एकल परिवारों में दादी-नानी की कहानियां दूर की कौड़ी लगती हैं. लेकिन दिवाली पर आप बच्चों को दिवाली से जुड़ी कहानियां सुना सकते हैं, जिससे वे व्यस्त रहेंगे और जानेंगे कि त्योहार मनाने की असली वजह क्या है.इसके अलावा, उन्हें पटाखे जलाने के नुकसान और प्रदूषण दोनों से ही सुरक्षित रहेंगे.

बच्चों के साथ करें गिफ्ट सेरेमनी

दिवाली पर किसी को गिफ्ट या मिठाईयां देने में बच्चों को भी शामिल करें, जैसे भाई-बहनों को एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं. इससे यह दिन उनके लिए यादगार रहेगा और वह इस प्यार भरे कल्चर को आगे चलकर देखेंगे.

Also Read: CJI ने पत्रकारों को दिया दिवाली तोहफा, अब नहीं चाहिए होगी LLB की डिग्री

दिवाली कार्ड बनवाएं

पड़ोसियों और रिश्तेदारों के बड़े और छोटे भाई-बहनों को दिवाली के शुभकामना संदेश वाले रंगीन कार्ड बनाने के लिए मदद करें. दिवाली के दिन बच्चों को इन कार्ड्स के साथ सभी को दिवाली की शुभकामना दें, इससे उनकी रचनात्मकता और सोशल बिहेवियर की भावना बढ़ेगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More