त्योहार में पुनः साफ-सुथरा दिखेंगे बनारस के घाट, युद्ध स्तर पर शुरू हुई सफाई

0

वाराणसी: पिछले दिनों आई बाढ़ ने बनारस के घाटों पर जमा सिल्ट छोड़ इसकी खूबसूरती को जहां बिगाड़ दिया था वहीं आने जाने वाले पर्यटकों के दिलों में भी निगेटिव छवि बना रही थी. उधर स्थानीय लोगों समेत क्षेत्रीय पार्षदों समेत स्वयंसेवी संस्थाओं के मुखर होने के बाद नगर निगम समेत प्रशासन ने देव दीपावली संग छठ पूजन के मद्देनजर सभी घाटों की साफ-सफाई कर उन्हें चमकाने का फैसला कर लिया है. इसके चलते शुक्रवार से लगभग 85 की संख्या में पम्प लगाकर घाटों पर जमा सिल्ट काफी तेजी से हटाया जा रहा है.

घाटों की सफाई को लेकर कमिश्नर, डीएम और नगर आयुक्त काफी सक्रिय दिख रहे हैं. इसका असर घाटों पर देखने को मिल रहा है. संभावना जताई जा रही है कि यह सिल्ट त्योहारों से पहले हटा दी जाएगी. वही घाटों पर लगभग 10 फिट तक जमा सिल्ट हटाने में घाट किनारे रहने वाले पंडे, पुरोहित, नाविक सहित नगर निगम की टीम लगकर साफ-सफाई में जुटे हुए हैं.

साफ-सफाई को लेकर की जा रही मानॉटरिंग

अस्सी घाट से लेकर चेत सिंह घाट तक सफाई करवाने वाले ठेकेदार मधु कांत पांडे ने बताया कि घाटों की सफाई काफी युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है. पूरी उम्मीद है कि छठ पूजा से पहले पूरे घाट की सफाई कर ली जाएगी. उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा लगभग 27 पंप चलवाए जा रहे हैं. नगर निगम का सख्त निर्देश है कि छठ पूजा से पहले घाटों की पूर्ण रूप से सफाई कर दी जाए. अधिकारियों द्वारा लगातार इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है. घाटों पर साफ सफाई का काम दिन रात जारी है. इसके लिए दर्जनों मजदूरों संग 80 से 85 पंप अस्सी से लेकर नमो घाट तक जमा मिट्टी हटाने के लिए लगाए गए हैं.

Also Read: वाराणसी: दर्जनों छात्रों ने लगाए कुलपति मुर्दाबाद के नारे

श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा और राहत

घाट पर रहने वाले तीर्थ पुरोहित श्रवण मिश्रा ने बताया कि हर बार भादो से पहले गंगा नीचे चली जाती थी. पानी हटाने के बाद मिट्टी की सफाई करने के लिए नगर निगम द्वारा पंपिंग सेट लगाया गया है. बताया कि तीर्थ पुरोहित समाज द्वारा संयुक्त रूप से मिट्टी हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ किया है. उम्मीद है छठ पूजा से एक-एक हफ्ते पहले घाटों की सफाई पूर्ण कर ली जाएगी. इससे घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा और राहत महसूस होगी.

मेयर ने भी दिए थे निर्देश

घाटों पर जमा मिट्टी को लेकर सोमवार को हुई मिनी सदन की बैठक में भी पार्षदों ने इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया. इसके बाद महापौर अशोक तिवारी ने भी 24 घंटे सफाई करके त्योहार से पहले हर हाल में गंगा घाटों को साफ करने का निर्देश जारी किया है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More