दीवाली की पूजा में शामिल करें ये पांच चीजें, नहीं होगी फिर कभी धन की कमी…

0

दीवाली का त्यौहार देश भर में काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है, यह त्यौहार हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस साल यह त्यौहार 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है, जिसके लिए बाजार सज गए है और लोग अपने घरों को मां लक्ष्मी के आगमन के लिए रंगा पुता कर तैयार करने में लगे हुए है. मान्यता है कि, दिवाली के त्यौहार पर मां लक्ष्मी और गणेश की विधि विधान से पूजा करने से जातक की इच्छा पूरी होती है औऱ उसका घर धन-धान्य से भर जाता है, साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा उसपर जमकर बरसती है. लेकिन मात्र पूजा करने से ही इसका फल नहीं मिलता है बल्कि इस पूजा में कुछ विशेष चीजों को शामिल करने यह पूजा और फलदायी बन जाती है. आइए जानते है कौन सी है वो चीजें…

दीवाली की पूजा में शामिल करें ये चीजें

दीवाली के त्यौहार पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है, जिसको करने के लिए उसमें विशेष चीजों को शामिल किया जाता है, जैसे एक लकड़ी की चौकी, लाल कपड़ा, एक लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, कुमकुम, हल्दी की गांठ, रोली, सुपारी, पान, लौंग, अगरबत्ती, धूपबत्ती, दीपक, लौ, माचिस, घी, गंगा जल, पंचामृत, फूल, फल, कपूर, गेहूं, दूर्वा, जनेऊ, खील बताशे, चांदी के सिक्के के अलाव कुछ और भी चीजें है जिन्हें शामिल करने से व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा सालों भर उसपर बरसती है.

श्री यंत्र

दिवाली के दिन श्री यंत्र की पूजा करना बहुत शुभ और मंगलकारी माना जाता है. माना जाता है कि दिवाली की रात श्री यंत्र की पूजा करने से व्यक्ति का जीवन आर्थिक तंगी दूर होता है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

कमल का फूल

माता लक्ष्मी को कमल का फूल काफी प्रिय होता है, ऐसे में माता हर समय कमल के फूल पर बैठती हैं, इसलिए दिवाली की पूजा में कमल का फूल जरूर शामिल करें. इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है.

पद चिन्ह

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा करते समय पद चिन्ह को अनिवार्य रूप से शामिल करना चाहिए. मान्यता है कि पद चिन्ह की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा व्यक्ति पर बनी रहती है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

पान का पत्ता

हिंदू धर्म में सभी मंगल कार्यों में पान के पत्तों का उपयोग बहुत ही शुभ माना जाता है. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें पान के पत्ते अर्पित करने से व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख -समृद्धि आती है.

Also Read: Horoscope 25 october 2024: कुंभ, मीन और वृषभ को मिलेगा चंद्र मंगल योग का लाभ

पीली कौड़ी

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में पीली कौड़ियों को शामिल करना अनिवार्य है. देवी लक्ष्मी को पूजन करते समय पीली कौड़ियां दी जाती हैं, मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी पूजन करने के बाद पीली कौड़ियों को तिजोरी या धन के स्थान पर रखने से धन लाभ मिलता है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More