मच्छरों के आतंक से है परेशान तो, घर में लगाएं ये पौधे, मिलेगा छुटकारा

0

आजकल मच्छरों के बढ़ते आतंक से हर कोई परेशान है, वही डेंगू के केस दिनों-दिन जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, वह चिंता की बात है. घर में बहुत सारी चीजों का ध्यान रखने के बावजूद भी मच्छरों का आना नहीं रूकता है. दरअसल, मच्छर भगाने के लिए बाजार में कई उत्पाद हैं, जैसे कॉइल, मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम, मशीन, आदि. लेकिन अक्सर उनकी सुरक्षा पर कई प्रश्न उठते रहते हैं, साथ ही वे हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक होते है. यही कारण है कि एक मोर नेचुरल तरीके को अपनाने की आवश्यकता है. जिसमें घर की पूरी साफ-सफाई, खिड़कियों और दरवाजों को बंद रखना और घर की बालकनी में कुछ विशिष्ट पौधे लगाना शामिल है. जी हां, कई सारे ऐसे पौधे होते है जिनकी महक से ही मच्छर दूर भाग जाते और फिर कभी नहीं आते है. ऐसे में जानते है कौन से है वो पौधे जिनसे भागते है मच्छर..

ये पौधे दिलाएंगे मच्छरों से छुटकारा

लेमन ग्रास का पौधा

लेमन ग्रास अपनी भीनी-भीनी खुशबू के लिए जाना जाता है, साथ ही मच्छरों को आपके घर से दूर रख सकता है. इसे कई प्राकृतिक मॉस्किटो रेपेलेंट उत्पादों में भी इस्तेमाल किया जाता है. वास्तव में, लेमन ग्रास की मदद से आपका मनोबल पुनर्जीवित होगा, वहीं मच्छरों का बुरा होगा. इसकी स्मेल मच्छरों को बिल्कुल पसंद नहीं होती, इसलिए वे इससे दूर भागते हैं. ऐसे में ये आपकी बालकनी के लिए एक अच्छा पौधा हो सकता है.

गेंदे का पौधा

एक पौधा जो आपकी बालकनी की खूबसूरती को भी बढ़ा देता है और मच्छरों को भी नहीं आने देता है. दरअसल, गेंदे के पौधे की महक से मच्छरों को एलर्जी होती है, जिसके कारण घर के आसपास कई छोटे-छोटे कीड़े भी नहीं फटकते. साथ ही अच्छी बात ये भी है कि, आपको फूल देखने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि इनके लिए बस एक गेंदे का पौधा पर्याप्त है.

Also Read: रोजाना सोने से पहले तलवों में करें मालिश, शरीर में दिखेंगे ये बदलाव..

लेवेंडर का पौधा

लेवेडर का पौधे की महक काफी रिफ्रेशिंग होती है, इसके साथ ही इसकी महक मच्छरों की नाक में दम करने का काम करती है. यही वजह है कि, मच्छरों को भगाने वाले कई सारे उत्पादों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आप अपने घर में लेवेंडर का पौधा लगा सकता है. ये बिना किसी रूम फ्रेशनर के आपका कमरा तो महकाएंगा ही साथ ही मच्छरों से भी छुटकारा दिलाएंगा.

पुदीने का पौधा

आप पुदीने के पौधे को जानते होंगे, साथ ही आप इसकी ताजगी भरी चटनी और स्वाद को सैकड़ों बार उठाया होगा. दरअसल, आपको ये पौधे भी बालकनी में लगाना चाहिए. इससे आपको दो फायदें होंगे पहला मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे और हर दिन स्वादिष्ट चटनी खा सकेंगे. जब एक छोटे से पौधे के इतने लाभ हों तो इसे घर लाने में कितनी देर लगेगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More