Dev Deepawali 2024: पहली बार होगा ड्रोन शो, दिखाएंगे काशी का ऐतिहासिक वैभव और विकास यात्रा

0

Dev Deepawali 2024:  वाराणसी की विश्वप्रसिद्ध देव दीपावली पर पहली बार ड्रोन शो का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए लखनऊ से विशेष टीम आएगी. पर्यटन विभाग की ओर से इसकी तैयारी तेज कर दी गई है. यह कार्यक्रम 15 नवंबर की रात करीब आठ बजे गंगा घाटों पर आयोजित होगा. इसमें 500 ड्रोन की मदद से काशी के ऐतिहासिक वैभव और यहां हुए विकास की कहानी दिखाई जाएगी. इसके पीछे की वजह यह है कि देव दीपावली पर गंगा और उसके घाटों की मनोरम छटा देखने के साथ देश दुनिया से आने वाले पर्यटक व श्रद्धालु इस बार ड्रोन शो के माध्यम से काशी की गौरव गाथा से भी दो चार होंगे.

चार प्रमुख घाटों का चयन

ड्रोन शो के लिए प्रारंभिक तौर पर चार घाट अस्सी, दशाश्वमेध, गायघाट और नमोघाट का चयन किया गया है. लेकिन, कार्यक्रम स्थल का अंतिम चयन एक सप्ताह के अंदर लखनऊ से आने वाली टीम को करना है. इसमें सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन को ध्यान में रखकर निर्णय लिया जान है. यह कार्यक्रम गंगा आरती के बाद शाम करीब आठ बजे शुरू होगा. ड्रोन शो कराने के लिए घाट किनारे एक अस्थायी प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा.

Dev Deepawali 2024: पहली बार होगा ड्रोन शो, दिखाएंगे काशी का ऐतिहासिक वैभव और विकाय यात्रा

पर्यटन विभाग की ओर से प्रस्तावित ड्रोन शो करीब 20 मिनट का होगा. इसमें पांच मिनट के चार अलग-अलग शो होंगे. ड्रोन लेजर शो के माध्यम से बीते 10 साल के दौरान हुए काशी के विकास को दर्शाया जाएगा. पर्यटन विभाग के उपनिदेशक आके रावत के अनुसार, इसमें 500 ड्रोन लेजर शो की मदद से काशी के विकास की कहानी पर्यटकों को दिखाई जाएगी. इसकी तैयारियां शुरू हो गई है.

Also Read: Brics Summit 2024: 5 साल बाद जिनपिंग से मिलेंगे मोदी, जानें क्यों हुआ था मतभेद ?

देव दीपावली को प्रांतीय मेला का दर्जा

देव दीपावली को प्रदेश की योगी सरकार ने राजकीय मेला का दर्जा दिया है. इस वर्ष 15 नवंबर को काशी के घाटों पर देव दीपावली को अद्वितीय और भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीप जलाकर घाटों को रोशन किया जाएगा. इनमें से तीन लाख दीप विशेष रूप से गाय के गोबर से बने होंगे. देव दीपावली को प्रांतीय मेला का दर्जा देकर इसे दिव्य और भव्य स्वरूप प्रदान किया गया है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More