हसन नसरल्लाह के बाद हिज्बुल्लाह के इस बड़े नेता का हुआ खात्मा…

0

इजरायल हिज्बुल्लाह पर किसी कहर की तरह बरस रहा है. ऐसे में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद अब इजरायल ने हाशेम सैफीद्दीन को भी मार डाला है. इसको लेकर इजरायली सेना का कहना है कि, सैफीद्दीन को तीन हफ्ते पहले बेरूत में हवाई हमले में मारा गया था. हिज्बुल्लाह ने इजरायल के इस बयान पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हिज्बुल्लाह की जिहाद काउंसिल ने नसरल्लाह के रिश्तेदार सैफीद्दीन को नियुक्त किया था. वह हिज्बुल्लाह के प्रशासनिक और वित्तीय मामलों की देखरेख करता था और नसरल्लाह का उत्तराधिकारी तौर पर भी माना जा रहा था.

आपक बता दें कि, इससे पहले इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने बयान में कहा था कि, ”इजरायली सेना ने हिज्बुल्लाह के चीफ नसरल्लाह के बाद उसके उत्तारधिकारी का भी खात्मा कर दिया है. हालांकि, उस समय नाम का खुलासा नहीं किया था. हालांकि, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा था कि मारे जा चुके हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्ला के संभावित उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को संभवतः मार दिया गया है. ”

इजरायल ने हिज्बुल्लाह के 400 से ज्यादा ऑपरेटिव को किया ढेर

Mid-East में तनाव तेजी से बढ़ रहा है. विशेषज्ञों का मत है कि ये हमले इजरायल और लेबनान के बीच जारी तनाव को और बढ़ा सकते हैं ,क्योंकि दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमलों से हालात खराब हो गए हैं. इजरायली रक्षा बल (IDF) ने दावा किया है कि ”अब तक दक्षिणी लेबनान में चल रहे जमीनी अभियानों के दौरान 400 से अधिक हिज्बुल्लाह ऑपरेटिवों को मार गिराया गया है. इन ऑपरेटिवों में कई क्षेत्रीय कमांडर भी शामिल हैं.”

कैसे हुई थी नसरल्लाह की मौत ?

आपको बता दें कि, हसन नसरल्लाह की मौत जहरीले धुएं की वजह से दम घुटने से हुई थी. वह बेरूत में हिज्बुल्लाह के सीक्रेट बंकर में छिपा था, जहां 27 सितंबर को इजरायली हमला हुआ. इजरायल के चैनल 12 ने बताया कि नसरल्लाह का गुप्त बंकर इजरायली हमले में क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसमें 64 वर्षीय नसरल्लाह की जहरीले धुएं में दम घुटने से मौत हो गई.

Also Read: खाली पेट लहसुन खाने इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा …

रिपोर्ट में बताया गया है कि, भारी विस्फोट होने से जहरीला धुआं उठा था जिसकी वजह से बंकर के भीतर सांस लेने मे मुश्किल हुई थी. उस दौरान हसन नसरल्लाह इमारत में ही था. इसके बाद इजरायल ने आसपास के ब्लॉक में 80 से 85 बंकर बस्टर बम गिराए. बंकर बस्टर जमीन की गहराई में बने अड्डों को तोड़ने वाले बम थे. ये सतह से काफी नीचे जाकर क्षतिग्रस्त होते हैं. जिस इमारत में नसरल्लाह था, वहां बम ने 30 फीट गहरा गड्ढा बनाया. GBU-72 परिवार के बंकर बस्टर बम 30 से 60 फीट की गहराई तक कॉन्क्रीट की मोटी दीवारों को तोड़ सकते हैं. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नसरल्लाह के शव पर कोई बाहरी चोट के निशान नहीं थे जब उसे घटनास्थल से बरामद किया गया था.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More