बालिका महोत्सव का आयोजन, रैली निकाल मांगा बराबरी का हक …

0

वाराणसीः मिर्जामुराद क्षेत्र में मंगलवार को सैकड़ों किशोरी लड़कियों ने लिंग भेद के खिलाफ जागरूकता रैली निकाली. रैली में शामिल किशोरिया अपने हाथों में स्लोगल लिखी तख्तियां लिए चल रही थी. इन तख्तियों पर -नहीं किसी का हो अपमान, लड़का-लड़की एक समान, बाबा हमको पढ़ने दो ,पढ़कर आगे बढ़ने दो, कन्या भ्रूण हत्या बन्द करो, बाल विवाह पर रोक लगाओ, हमको दुनिया में आने दो, अपना मान बढ़ाने दो, बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ आदि लिखे थे.

रैली में किशोरियां नारे भी लगा रही थीं जो राहगीरों समेत क्षेत्र के लोगों के लिए कौहतूल का विषय बना रहा. रैली मिर्जामुराद बाजार से श्यामा माता मंदिर तक निकाली गई जहां पर बालिका महोत्सव का आयोजन किया गया. यह आयोजन लोक समिति और आशा ट्रस्ट के तत्वाधान में आयोजित किया गया था. रैली में आसपास के गांवों की किशोरियां शामिल रहीं.

लैंगिक असमानता के खिलाफ किशोरियों ने रखें विचार

बालिका महोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ सीताराम हॉस्पिटल के प्रबंधक अनील चौबे, लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर, जोगापुर ग्राम प्रधान चंद्रभूषण, सामाजिक कार्यकर्ता मनोज यादव ने दीप जलाकर किया. इस मौके पर किशोरियों ने लिंग भेदभाव और लड़का-लड़की के असमानता पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किए. साथ ही लैंगिक असमानता के खिलाफ खुलकर अपने विचार भी रखें. इस मौके पर मिशनशक्ति अभियान मिर्जामुराद थाने से आई अनुजा गोस्वामी, सोनी कौशधल ने 102,108, 1090 आदि हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी भी किशोरियों को दी.

समाज लड़कियों और लड़कों में आज भी कर रहा भेदभाव

इस मौके पर मुख्य अतिथि सीताराम हॉस्पिटल के प्रबंधक अनील चौबे ने कहा कि हमारा समाज लड़कियों और लड़कों में आज भी भेदभाव कर रहा है. इसके चलते कोख में ही लड़कियों को मार दिया जाता है, नतीजन दिन प्रतिदिन लड़कियों की संख्या घटती जा रही है. उत्तर प्रदेश की आबादी में छह साल की उम्र में एक हजार लड़कों के मुकाबले सिर्फ 902 लड़कियां हैं. इस आंकड़े के मुताबिक प्रदेश में हर साल औसतन पौने दो लाख बेटियां गायब हो रही हैं, जो चिंता की बात है.

लड़कियों की गठित की जा रही टोली

वहीं लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने जानकारी दी कि गांव-गांव में किशोरी संगठन की लड़कियों ने इस अभियान के तहत जन जागरुकता अभियान चलाया है. समाज में व्याप्त दहेज,बाल विवाह,कन्या भ्रूण हत्या,महिला हिंसा को ख़त्म करने के लिये लड़कियों की टोली गठित की जा रही है. सामाजिक कार्यकर्ता मनोज ने कहा कि यदि हमें खुशहाल घर समाज चाहिए तो महिलाओं के साथ होने वाले हर तरह के भेदभाव के खिलाफ आवाज उठानी होगी.

ALSO READ : सिगरा स्टेडियम मामला, कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन, कलेक्ट्रेट पर जमकर किया प्रदर्शन

ALSO READ : नालंदा यूनिवर्सिटी के वॉइस चांसलर बने BHU के प्रोफेसर सिद्धार्थ सिंह

इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम का संचालन आशा रानी और विमला , स्वागत राजकुमारी पटेल और धन्यवाद ज्ञापन सोन ने किया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से प्रिंसी, अंजली,ज्योति,सुनील, श्यामसुंदर, नरगिस,रंजना,चांदनी,खुशबू,नगीना, आंचल, उजाला,सुनीता ,रिंकी,साधना,बेबी,मैनब, राजकुमारी,रामबचन, शिवकुमार, सोनी,अनीता,प्रेमशीला,सोनम,स्मिता,साधना, सीमा,सुनीता,कोमल,वन्दना,किरन पटेल आदि ने अपने अपने विचार रखे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More