‘हवाई जहर’ की गिरफ्त में दिल्ली, लागू हुई ये पाबंदियां…

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी पर

0

ठंड की दस्तक के साथ ही हवाई जहर ने दिल्ली को अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जिसकी वजह से वायु गुणवत्ता में लगातार गिरावट आ रही है. वहीं अब वायु गुणवत्ता खतरे के लाल निशान के ऊपर पहुंच गई है और यह हाल दीपावली से पहले का है. उधर पराली के मामले भी अभी कुछ खास नहीं आ रहे हैं, लेकिन फिर भी दिल्ली वासियों के लिए देश की राजधानी की हवा बेहद खतरनाक होती चली जा रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी CPCB के अनुसार, ”आज मंगलवार को दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बेहद खराब श्रेणी 318 पर चला गया. सर्दी शुरू होने से पहले यह स्थिति काफी डराने वाली है. सीपीसीबी के पूर्वानुमान के मुताबिक, इसमें आने वाले दो दिन राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.”

जहरीली हवा के साथ साथ दिल्ली में मौसम के मिजाज भी लोगों को परेशान कर रहे हैं. सुबह शाम में हल्की सर्दी और दोपहर में तेज गर्मी लोगों को व्याकुल कर रही है. ऐसे में दो तरफ का मौसम लोगों में कई तरह की बीमारी की वजह बन रहा है. इसकी वजह से लोग सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार का शिकार हो रहे हैं. विजयादशमी के बाद से दिल्ली के मौसम में बदलाव देखा गया है. भले ही सुबह और शाम में हल्की सर्दी पड़ी है और बीमारी पैदा हो रही है फिर भी लोगों को उमस छुटकारा मिल गया है.

रेड जोन में शामिल हुए दिल्ली के 16 इलाके….

हवाई जहग के चलते दिल्ली का प्रदूषण स्तर लगातार खराब होता जा रहा है. मंगलवार को एक्यूआई 318 तक बढ़ा गया था. आनंद विहार क्षेत्र में हालात सबसे खराब दर्ज किए गए हैं. वहां का AQI 377 पहुंच गया है. यह क्षेत्र पिछले कुछ दिनों से बहुत प्रदूषित है. दिल्ली सरकार ने इसे हॉटस्पॉट क्षेत्रों में नहीं स्थानांतरित किया है. इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. दिल्ली में वायु की गुणवत्ता अत्यंत खराब होने के कारण 16 इलाकों को रेड जोन घोषित किया गया है. इनमें आनंद विहार, वजीरपुर, रोहिणी और जहांगीरपुरी समेत कई इलाके शामिल हैं.

सीपीसीबी (Central Pollution Control Board) के समीर एप के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में AQI का स्तर और बढ़ा है. AQI राजधानी में सुबह 318 है, जबकि सोमवार को 307 दर्ज किया गया था. इसको लेकर कहा जा सकता है कि AQI के चलते दिल्ली में पिछले दो दिन से हालात काफी खराब है. ऐसे में आइए देखते हैं कौन से इलाके रेड जोन में शामिल हुए हैं.

अलीपुर- 320
आनंद विहार- 377
अशोक विहार- 343
बवाना- 348
बुराड़ी- 342
द्वारका सेक्टर 8- 325
आईजीआई एयरपोर्ट- 316
जहांगीरपुरी- 355
मुंडका- 360
नजफगढ़- 317
नरेला- 322
पंजाबी बाग- 356
रोहिणी- 347
शादीपुर- 359
सोनिया विहार- 338
वजीरपुर- 351

ALSO READ : बुलंदशहर में सिलेंडर फटने से बड़ा हादसा, 6 की मौत..

लागू किया गया GRAP-2…

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब होता देख जीआरएपी स्टेज 2 लागू किया गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने बताया कि दिल्ली का औसत AQI 318 है, जो बहुत बुरा है. दिल्ली के ज्यादातर क्षेत्रों में प्रदूषण बहुत खराब है. इसलिए, दिल्ली में मंगलवार सुबह 8 बजे से ग्रेप 2 लागू हो गया है. इसके तहत विभिन्न पाबंदियां रहेंगी. जैसे- इनमें दैनिक मैकेनिकल/वैक्यूम स्वीपिंग, सड़कों पर पानी का छिड़काव, पार्किंग शुल्क बढ़ाना और प्राइवेट वाहनों की संख्या को कम करना शामिल रहेगा. वहीं C और D साइटों पर धूल नियंत्रण प्रक्रियाओं को सख्ती से लागू करने के लिए लगातार मानीटरिंग की जाएगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More