रोजाना सोने से पहले तलवों में करें मालिश, शरीर में दिखेंगे ये बदलाव..

0

तेल से शरीर की मालिश कभी न कभी तो हर किसी ने की ही होगी और अधिकांश लोग इसके फायदे के बारे में भी जानते है, जैसे – सिर दर्द में आराम, स्ट्रेस दूर होना, स्कैल्प को नमी मिलना आदि. लेकिन क्या आपको मालूम है कि, हर रात अगर आप अपने पैरे के तलवे में तेल से मालिश करके सोते है तो, इससे आपकी सेहत को कितना फायदा होता है. शायद नहीं, तो आपको बता दें कि, रात में तलवों का मसाज अगर जैतून, बादाम, कोकोनट ऑयल या फिर किसी भी एशेंशियल ऑयल से किया जाता है तो, थकान तो उतरती ही है, साथ ही आपकी सेहत को भी कई सारी फायदे पहुंचते है.

कहते है कि, आपके पैर के तलवे आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते है, यही कारण है कि, डॉक्टर्स पैरों के तलवे की त्वचा के रंग, टेक्सचर और टेम्परेचर से आपका सेहत और बीमारी का निरीक्षण कर लेते है. ऐसे में आइए जानते है कि, यदि आप हर रात तलवों की मालिश करके सोते है तो, इससे आपके स्वास्थ्य क्या क्या लाभ हो सकते है ?

तलवे की मालिश से होंगे ये फायदे

तनाव दूर होता है


नियमित रूप से पैरों के तलवों को मसाज करने से दिनभर की थकान दूर होती है, जिससे तलवों की सूजन, दर्द, पिंडलियों में ऐंठन और अन्य लक्षणों से राहत मिलती है. इसके अलावा, स्ट्रेस को कम करने से आप उदासी, चिड़चिड़ेपन, एंग्जायटी और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार पाते हैं.

अनिंद्रा की समस्या होगी दूर


कई बीमारियां सही नींद की कमी से होती हैं, ऐसे में यदि आप भी अनिद्रा के शिकार है और रातों रात जागते रहते है तो आपको रात को बिस्तर पर जाने से पहले गुनगुने पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें. तौलिये से पोंछने के बाद किसी तेल से मसाज करें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

ब्लड सर्कुलेशन में फायदा


पैर के तलवों में मालिश करने से आपकी पूरी सेहत सुधरती है क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है, दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन में राहत मिलती है, साथ ही नसों में जम गया फ्लूइड बाहर निकलता है. वहीं रक्तचाप की समस्याओं में भी पैर के तलवों को मसाज करना फायदेमंद होता है.

Also Read: वाराणसी: सर सुंदरलाल चिकित्सालय के हृदय रोग विभाग में गड़बड़ी का आरोप, लिखा पत्र

पैर की स्कीन में होगा बदलाव


रेगुलर पैर मसाज करने से आप स्किन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं, क्योंकि यह पैरों की त्वचा को भी मुलायम बनाता है. जैसे एड़ियां फटना, पैर के तलवों की सख्त त्वचा, संक्रमण आदि. नियमित रूप से पैर के तलवों को मसाज करने से एड़ी दर्द की बीमारी प्लांटार फासिसाइटिस से भी बच सकते हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More