काशी में फैला डेंगू, मलेरिया का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

वाराणसी में स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट..

0

वाराणसी में अगस्त महीने से ही हॉट स्पॉट क्षेत्रों में सम्बंधित सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के द्वारा साप्ताहिक फीवर कैंप सह जागरूकता कैम्प लगाये जा रहे हैं. इसमें सम्बंधित हॉट स्पॉट क्षेत्रों में पंचायतीराज विभाग और नगर निगम के द्वारा एंटीलार्वा का छिड़काव और फॉगिंग का काम किया जा रहा है.
स्वास्थ्य विभाग ने हॉट स्पॉट क्षेत्रों में अपनी पैनी नजर बनाई है. जहां अभी तक क्षेत्रों में 5,897 बुखार के मरीजों की डेंगू और मलेरिया की जांच की जा चुकी है.

शहरी क्षेत्रों में 13 संवेदनशील क्षेत्र चिन्हित

जिला मलेरिया अधिकारी एससी पाण्डेय ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में 13 संवेदनशील क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं. जिसमें बीएलडब्ल्यू कालोनी, बीएचयू (आईएमएस बीएचयू, हैदराबाद गेट), मारुति नगर कॉलोनी, सामने घाट,पहाड़िया,सुसवाही प्रेम नगर कॉलोनी, भदैनी(बीएचयू लंका), सत्संग नगर कॉलोनी सारनाथ, रतापुर रामनगर, बुद्धनगर कॉलोनी, सारनाथ,नटनियादाई और काजीसरांय शामिल हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों में शामिल

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों अराजीलाइन ब्लाक में कोइली और लछिरामपुर, चिरईगांव में छनही, उमरहा, चोलापुर में चौबेपुर, हरहुआ ब्लाक में बिलवरिया और भगवानपुर, काशी विद्यापीठ ब्लाक में कादीपुर और माधव तथा पिंडरा ब्लाक में छतांव और भगवतीपुर हैं.

Also Read- वाराणसी- इस सत्र से बदल गई बीएचयू में पीएचडी प्रवेश की प्रक्रिया, एंट्रेंस टेस्ट खत्म

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल लगाए गए कैम्प

इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में अब तक 65 कैम्प तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 72 कैम्प लगाये जा चुके हैं. शहरी क्षेत्रों में डूडा के द्वारा हायर किए गये 50 अर्ध कुशल दैनिक कर्मियों के द्वारा डोमेस्टिक ब्रीडिंग चेकर के रूप में कार्य कराया जा रहा है. घर-घर घूम कर घरों के अन्दर मच्छरजनित परिस्थितियों की जाँच की जा रही है. अभी तक 71000 घरों की जांच में 1065 घरों में लार्वा पाए गए हैं.

Also Read- वाराणसी सहित यूपी के ये जिले, घरेलू बायो गैस संयंत्र स्थापना के लिए लिस्टेड

पिछले साल से डेंगू व अन्य वेक्टरजनित रोगों की संख्या में दर्ज की गई गिरावट

वहीं गृह स्वामियों को नोटिस के साथ ही मौके पर ही श्रोत विनष्टीकरण का काम कराया गया है. इन कामों का परिणाम यह हुआ है कि पिछले साल की तुलना में डेंगू व अन्य वेक्टरजनित रोगों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. जहां पिछले साल अक्टूबर महीने में 172 केसेज थे. वहीं इस साल अब तक 41 केसेज चिन्हित किये गये हैं

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More