वाराणसी सहित यूपी के ये जिले, घरेलू बायो गैस संयंत्र स्थापना के लिए लिस्टेड

वाराणसी में घरेलू बायो गैस संयंत्र की स्थापना की जाएगी...

0

योगी सरकार के नेतृत्व में 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्रों की स्थापना की जाएगी. इसके लिए प्रदेश के चार जनपद का चयन किया गया है. जिनमें वाराणसी अयोध्या, गोरखपुर और गोंडा को शामिल किया गया है. इसके तहत 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्रों की स्थापना के लिए सिस्टेमा बायो संस्था को शुक्रवार को पर्यावरण निदेशालय में स्वीकृति पत्र भी प्रदान किया गया.

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पर्यावरण निदेशालय को 2250 घरेलू बायो गैस संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य सौंपा गया है. सिस्टेमा बायोसंस्था अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी और गोंडा के ग्रामीण क्षेत्रों में संयंत्रों की स्थापना करेगी. संयंत्रों के इस्तेमाल से खाना पकाने के लिए बायो गैस के साथ-साथ कृषि के लिए उपयोगी जैविक खाद भी मिल सकेगी.

लाभार्थी किसानों को केवल 3990 रुपये करना होगा अंशदान

सिस्टेमा बायो संस्था को स्वीकृति प्रदान करते हुए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना ने बताया कि योजना के तहत प्रत्येक बायो गैस संयंत्र की कुल लागत 39300 रुपए है. इसमें लाभार्थी किसानों को केवल 3990 रुपये ही अंशदान करना होगा. बाकी लागत का प्रबंध केंद्र सरकार की केंद्रीय वित्तीय सहायता और कार्बन क्रेडिट से किया जाएगा.

Also Read- वाराणसी: पीएम मोदी के आगमन पर बदला दिखेगा काशी का नजारा, सज रहे सड़क-चौराहे…

वहीं इस योजना का एक अनूठा पहलू यह है कि सिस्टेमा बायो संस्था द्वारा संयंत्र से उत्पन्न कार्बन क्रेडिट का विक्रय कर 20960 रुपये की व्यवस्था की जाएगी. जिससे किसान पर आर्थिक भार कम रहेगा. यह कार्बन फाइनेंसिंग मॉडल न केवल पर्यावरण के लिए लाभकारी है, बल्कि किसानों के लिए सस्ता और टिकाऊ भी है.

10 वर्ष तक किसानों को सेवा प्रदान करेगी कंपनी

सिस्टेमा बायोसंस्था 10 वर्ष तक किसानों को सेवा सहायता प्रदान करेगी, ताकि संयंत्रों का सुचारू संचालन और रखरखाव सुनिश्चित किया जा सके. इस परियोजना के तहत महिलाओं, लघु एवं छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी. जिससे उन्हें स्वच्छ और किफायती ईंधन उपलब्ध होगा.

Also Read- श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट: संस्कृत विद्यालयों और चिकित्सालयों में भोजन व्यवस्था का ट्रायल सफल

वहीं इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में कार्बन उत्सर्जन को कम करना, कृषि में जैविक उर्वरकों का उपयोग बढ़ाना और परिवारों को स्वच्छ ईंधन के साथ-साथ अतिरिक्त आय के अवसर प्रदान करना है. इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, निदेशक पर्यावरण आशीष तिवारी आदि भी मौजूद रहे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More