याह्या सिनवार की मौत, कौन संभालेगा हमास की कमान…

0

नई दिल्ली: दुनिया के मिडिल ईस्ट देशों में पिछले एक साल से अधिक समय जारी युद्ध के बीच कल हुए एक हमले में इजराइल ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को ढेर कर दिया है. उनकी मौत के बाद इजराइल ने आरोप लगाया है कि देश में पिछले साल हुए बड़े हमले में उन्होंने ने साजिश रची थी. वहीं पूरे हमले का मास्टरमाइंड था. याह्या सिनवार की मौत के बाद अब यह चर्चा शुरू हो गई है कि उसकी जगह कौन कमान संभालेगा.

इन नामों की हो रही चर्चा…

बता दें कि, याह्या सिनवार को ईरान का बेहद करीबी माना जाता है. कहा जा रहा है कि ईरान के किसी बेहद करीबी को हमास की जिम्मेदारी दी जा सकती है. याह्या सिनवार के स्थान पर जिन नामों की चर्चा है उसमें सबसे पहले महमूद – अल- जहर का है. यह हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक है. कहा जा रहा है कि महमूद – अल- जहर इजराइल के साथ युद्द में लड़कों को ट्रेनिंग देने का काम करता रहा लेकिन गाजा शासन के लिए अच्छी नीतियां भी बना रहा है. इतना ही नहीं 2006 में हमास में बनी सरकार में वह विदेश मंत्री भी रह चूका है.

मोहम्मद सिनवार…

वहीँ, इस रेस में दूसरा नाम मोहम्मद सिनवार का नाम है जो कि याह्या सिनवार का भाई है. कहा जा रहा है कि वह भी काफी समय से हमास में एक्टिव है.अमेरिका का भी मानना है कि याह्या सिनवार की जगह उनका भाई मोहम्मद सिनवार ले सकता है. इतना ही नहीं काफी समय से वह इजराइल के निशाने पर है. लेकिन हर बार वह बचता रहा है.

खलील- अल- हय्या…

वहीँ, हमास की कमान के लिए इस रेस की तीसरा नाम खलील- अल- हय्या का नाम चल रहा है. फिलहाल वह क़तर में है.उसने कई बार इजराइल के साथ सीजफायर को लेकर हुई चर्चा में भाग लिया है. खास बात यह है कि उनका नाम कट्टरपंथियों नेताओं के नाम में सामने नहीं आता है. अगर अब हमास अब इजराइल के साथ चर्चा चाहता है तो वह खलील- अल- हय्या को कमान दे सकता है.

अबू मरजौक…

वहीँ, इस सूची में चौहा और अंतिम नाम है अबू मरजौक का, जो कि इस समय पॉलिटिकल ब्यूरो का सदस्य है. इतना ही नहीं मुस्लिम ब्रदरहुड से अलग होकर हमास के गठन में इनकी भूमिका अहम् रही है. जो कि हमास के वित्तीय मामलों को भी संभालता है.

ALSO READ : SC से अब्बास अंसारी को बड़ी राहत, 2 मामलों में मिली जमानत…

फ्लैट की तलाशी के दौरान मिला था सिनवार

याह्या सिनवार को ढेर करने के बाद IDF के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक बयान जारी किया है. हगारी ने कहा कि हमारी टीम को एक फ्लैट की तलाशी के दौरान सिनवार का पता चला था.हमारी सेना को जैसे ही उसके लोकेशन का पता चला तो वो खुदको बचाने के लिए यहां से वहां भागने लगा. हमारी टीम ने समय रहते उसके लोकेशन का पता किया और उसे एलिमिनेट (ढेर) कर दिया. गाजा में इजरायल के चलाए गए इस विशेष ऑपरेशन के दौरान सिनवार के कई और सहयोगी भी ढेर किए गए हैं.

ALSO READ : संविदाकर्मियों की छंटनी का विरोध, विद्युत मजदूर संगठन का प्रबंध निदेशक पूर्वांचल कार्यालय पर सत्याग्रह

इजरायल के मंत्री ने दिया बड़ा बयान

हमास प्रमुख को ढेर करने के बाद इजरायल विदेश मंत्री काट्ज ने एक बयान जारी किया था. इस बयान में काट्स ने कहा था कि हमने अपना बदला ले लिया है. आईडीएफ ने ने सिनवार को आज गाजा में ढेर कर दिया है. इस हमले में सिनवार के कई साथी भी ढेर किए गए हैं. उन्होंने कहा कि सिनवार के मारे जाने के बाद अब हमास के पास जो बंधक हैं उन्हें अब आजाद कराने की संभावना और बढ़ गई है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More