रेलवे नियमों में बदलाव, अब चार महीने पहले नहीं बुक होगा टिकट..

0

रेलयात्रियों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. इसमें रेलवे के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. ऐसे में अब रेलवे ने वेटिंग टिकट की शर्तों में बदलाव किया है. इसके चलते आप अब टिकट 120 दिन के बजाय 60 दिन पहले बुक कर पाएंगे. रेल मंत्रालय ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें एडवांस रिजर्वेशन की समयावधि को 120 दिन की बजाय 60 दिन कर दी गई है. यह नियम 1 नवंबर से लागू हो जाएगा. हालांकि, ताज और गोमती एक्सप्रेस जैसी दिन भर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों को लेकर कोई बदलाव नहीं होगा. इन ट्रेनों में पहले से ही एडवांस रिजर्वेशन का समय सीमा कम है. साथ ही विदेशी यात्रियों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

अभी 4 महीने पहले यात्री करा लेते थे बुकिंग

वर्तमान व्यवस्था के अनुसार, यात्री चार महीने पहले ही अपना टिकट बुक करा लिया करते थे. वहीं तत्काल टिकट की बुकिंग यात्रा के तारीख के एक दिन पहले तक की जा सकती थी. साथ ही रोज सुबह 10 बजे के बाद 3 एसी से लेकर ऊपर की श्रेणी के लिए बुकिंग शुरू हो जाती थी, जबकि स्लीपर की तत्काल बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है. हालांकि, अगर आपका टिकट 1 नवंबर से पहले बुक हो चुका है तो एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं इस निर्णय के बाद IRCTC के शेयर 2.2% गिरकर 867.60 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. IRCTC दिन में 12.38 लाख टिकट बुक करता है.

Also Read: दीपावली पर केंद्र का कर्मचारियों को तोहफा, जानें कितनी बढ़ी सैलरी ?

2015 में बढ़ी थी समयावधि

आपको बता दें कि साल 2015 तक एडवांस बुकिंग पीरियड की अवधि 60 दिनों की हुआ करती थी, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए रेलवे ने इसे 120 दिन कर दिया था. यह नियम लाने के पीछे रेलवे का तर्क था कि, इससे दलाल हतोत्साहित होंगे क्योंकि इसमें ज्यादा कैंसिलेशन चार्ज भरना होगा. हालांकि, इसको लेकर विपक्ष ने दावा किया था कि, यह बदलाव रेलवे ने अपनी इनकम बढाने के लिए किया है. इससे रेलवे को अतिरिक्त 60 दिनों के लिए ब्याज के साथ-साथ कैंसिलेशन पर भी ज्यादा कमाई होगी.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More