VIP सुरक्षा में बड़ा बदलाव, NSG नहीं अब CRPF के जिम्मे होगी सुरक्षा ….

0

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आज आतंकवाद रोधी बल यानि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के कमांडोज को VIP सुरक्षा ड्यूटी से पूरी तरह से हटाने का निर्णय लिया है. अब NSG के स्थान पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) जिम्मा संभालेगी. मिली जानकारी के अनुसार, यह प्रक्रिया अगले महीने तक पूरी कर ली जाएगी.

प्रक्रिया में कम से कम एक महीने का लगेगा समय…

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि, इस प्रक्रिया में बदलाव के लिए कम से कम एक महीने का समय लगेगा. अभी तक देश में VIP की जिम्मेदारी CRPF की 6 बटालियन संभाल रही थी. लेकिन संसद की सुरक्षा में चूक हो जाने के बाद CRPF का जिम्मा लेकर अब उसे CISF को दे दिया गया है.अब गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ की उसी यूनिट को सातवीं बटालियन के रूप में शामिल कर लिया है.

इन लोगों को मिल रही NSG की सुरक्षा…

अगर देश में NSG के सुरक्षा की बात करें तो देशभर में 9 लोगों को NSG की सुरक्षा मिल रही है. उनमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बसपा प्रमुख मायावती, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू शामिल हैं.

ALSO READ : फिल्मी स्टाइल में कुंभ में अपनों से बिछड़ना बीते दिनों की बात, तकनीक संग नई कहानी लिख रही योगी सरकार

इनके पास है ASL सुरक्षा…

आपको बता दें कि देशभर में महज दो नेताओं के पास ASL की सुरक्षा है. जिसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शामिल है. NSG सिक्योरिटी वाले 9 नेताओं में से राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ के पास एडवांस्ड सिक्योरिटी लाइसन प्रोटोकॉल है जिसे अगले महीने से CRPF टेकओवर कर लेगा.

ALSO READ : सिग्‍नेचर ब्रिज- वाराणसी में गंगा पर नये पुल को कैबिनेट ने दी मंजूरी

CRPF अभी तक ASL का काम गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, RSS चीफ मोहन भागवत और गांधी परिवार के तीनों सदस्यों के लिए करती थी.

ASL का मतलब किसी VIP के किसी जगह पहुंचने से पहले उस जगह की छानबीन, सिक्योरिटी जांच, लोकेशन आदि की सुरक्षा जांच होती है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More