दीपावली पर केंद्र का कर्मचारियों को तोहफा, जानें कितनी बढ़ी सैलरी ?

0

दीपावली के अवसर पर केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को इस साल का तोहफा दे दिया है. इसके साथ ही केंद्र कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता यानी डीए में बढ़ोतरी मिलने की संभावना जताई जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस साल महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोतरी की जा सकती है. इसका सीधा सा मतलब है कि, एक करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को अक्टूबर महीने का वेतन बढ़े हुए डीए के साथ-साथ तीन महीने का डीए बकाया भी मिलेगा. महंगाई भत्ता दोपहर तीन बजे की प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कितने प्रतिशत तक हो सकती है बढोतरी ?

केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाती है. मार्च में होली के आसपास और सितंबर में दीपावली के आसपास इसकी घोषणा की जाती है, जिसके बाद बढ़ोतरी का बकाया भुगतान किया जाता है. इस वर्ष विशेष रूप से जुलाई के लिए डीए बढ़ोतरी में काफी देरी हुई, जिसकी घोषणा 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा चुनावों से पहले होने की उम्मीद थी. अब महाराष्ट्र चुनाव से पहले इसके ऐलान की उम्मीद की जा रही है. सूत्रों हवाले से बताया गया है कि डीए को कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है.

53% फीसदी बढ़ सकता है डीए

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 50 प्रतिशत DA मिल रहा है और सरकार दीपावली से पहले ही इसमें तीन प्रतिशत का इजाफा करने की तैयारी कर रही है. यह जानकारी सरकारी सूत्रों से प्राप्त हुई है. अगर ऐसा होता है, तो डीए 53 प्रतिशत हो जाएगा और 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगा. यही कारण है कि केंद्रीय कर्मचारियों की दीपावली (Diwali) अधिक रंगीन होगी और उनके वेतन में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. सूत्रों के अनुसार, आज बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है.

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

केंद्रीय सरकार अक्सर जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों के डीए में बदलाव करती है. 24 मार्च 2024 को केंद्रीय कर्मचारियों को 4% DA Hike का तोहफा दिया गया था. उन्हें मिलने वाला महंगाई भत्ता 43% से 50% तक बढ़ा दिया गया था. गौरतलब है कि, पहले से ही DA Hike के संकेत मिल रहे थे. बीते दिनों एक रिपोर्ट में कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज एंड वर्कर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, अगली कैबिनेट बैठक में डीए में बढ़ोतरी की जाएगी. हम कम से कम 3 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं.

Also Read: जानें क्या होती है नो-कॉस्ट ईएमआई ? फेस्टिव सीजन में कैसे उठाएं लाभ…

क्या रहेगा केंद्रीय कर्मचारी कैलकुलेशन

अब देखते हैं कि, अगर सरकार महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा करती है तो, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कितना इजाफा होगा. कैलकुलेशन के अनुसार, एक कर्मचारी की बेसिक सैलरी 55,200 रुपये है, लेकिन उनका महंगाई भत्ता फिलहाल 50% पर 27,600 रुपये है. वहीं उनका महंगाई भत्ता 53 फीसदी बढ़ता है तो, उनका महंगाई भत्ता 29,256 रुपये हो जाएगा. यानी कर्मचारियों का वेतन 29,256 रुपये से 27,600 रुपये की तुलना में 1,656 रुपये बढ़ जाएगा. यहां बता दें कि, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) जो पिछले 12 महीनों में रिटेल इन्फ्लेशन को ट्रैक करता है, कर्मचारियों को मिलने वाले डीए की गणना से संबंधित है. अंतरराष्ट्रीय महंगाई और बढ़ते खर्चों के कारण यह निर्णय देश भर में घरेलू बजट प्रबंधन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More