IPL का जन्म ही विवादों से हुआ

0

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) यूं तो क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग है, लेकिन इसकी बुनियाद ही विवादों में रखी गई थी। इसका कोई भी संस्करण ऐसा नहीं रहा, जिस पर विवाद की छाया न रहा हो। जब एक औद्योगिक घराने ने कपिल देव की अगुवाई में इंडियन क्रिकेट लीग बनाई तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी काट के लिए आईपीएल बना डाली।

क्रिकेट में तड़का लगाने वाले आईपीएल के नौवें संस्करण का नौ अप्रैल से वानखेडे स्टेडियम में रंगारंग आगाज हो गया है। ओपनिंग सेरेमनी में कई बड़े सितारों ने रंग जमाया। आईपीएल ने कामयाबी तो जबरदस्त हासिल की है, लेकिन विवादों ने इसकी चकाचौंध को धूमिल भी किया है। आपने अब तक के सफर में आईपीएल ने हर तरह के विवाद देखे हैं। एक नजर आईपीएल के संस्करणों के निम्न विवादों पर…

श्रीसंत को थप्पड़

2008 में पहले आईपीएल के दौरान ही मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हरभजन सिंह और एस. श्रीसंत के बीच मैदान पर हुआ झगड़ा आईपीएल के अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। 25 अप्रैल 2008 को किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए इस मैच के दौरान हरभजन सिंह ने कथित रूप से श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया।Sreesanth-cryingइसके बाद श्रीसंत को मैदान पर बच्चों की तरह रोते हुए देखा गया था। हालांकि इस ड्रामे के पांच साल बाद श्रीसंत ने यह दावा किया था कि वह पूरा किस्सा फिक्स था और उन्हें हरभजन ने चांटा नहीं मारा था।

देश से बाहर हुआ आईपीएल

भारत सरकार ने आम चुनाव के मद्देनजर बीसीसीआई को आईपीएल के लिए सुरक्षा देने से मना कर दिया। इसे लेकर काफी विवाद भी हुआ, लेकिन आईपीएल के कमिश्नर ललित मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए दक्षिण अफ्रीका में 18 अप्रैल से 24 मई 2009 तक इसे आयोजित किया। इस भव्य आयोजन को बड़ी संख्या में दर्शकों ने देखा।

ललित मोदी की छुट्टी

देश में टी-20 फॉर्मेट को नए अंदाज में पेश करने वाले ललित मोदी ने आईपीएल को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर दिया था। लेकिन 470 करोड़ रुपए के कथित घोटाले के आरोप में अप्रैल 2010 में ललित मोदी को आईपीएल कमिश्नर पद से हटा दिया गया।LALIT MODIइसके अलावा फिक्सिंग के मामले में ललित मोदी का नाम लगातार सामने आता रहा है। उनकी आईपीएल से छुट्टी कर दी गई जिसके बाद उनके और बीसीसीआई के बीच छत्तीस का आंकड़ा चल रहा है।

चीयरलीडर के आरोप से सनसनी

जून 2011-2011 में दक्षिण अफ्रीका की चीयरलीडर गैब्रियाला पोस्कलेटो ने अपने ब्लॉग पर आईपीएल के खिलाड़ियों पर बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी। उन्होंने अपने ब्लॉग पर साफ-साफ लिखा कि खिलाड़ी उन्हें गंदी नजरों से देखते हैं। इस खुलासे ने खेल जगत में हलचल मचा दी।

कोच्चि टस्कर्स सस्पेंड

सितंबर 2011 में बीसीसीआई ने आईपीएल-5 से कोच्चि टस्कर्स की टीम को सस्पेंड कर दिया। कोच्चि की टीम बीसीसीआई को सालाना दिए जाने वाला पैसा समय से नहीं चुका पाई जिस वजह से उसे सस्पेंड कर दिया गया। यह फैसला लेने से पहले बीसीसीआई ने कोच्चि टस्कर्स की टीम को नोटिस भी भेजा था। जिसका टीम के मालिकों की तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

विवादों के बादशाह

16 मई 2012 को मुंबई इंडियंस से मैच जीतने के बाद सिक्योरिटी गार्ड से झगड़ना अभिनेता शाहरुख खान को काफी महंगा पड़ा और उन पर वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश पर पांच साल के लिए पाबंदी लगा दी गई। हालांकि 2014 में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने उन पर लगा प्रतिबंध हटा दिया।SRKकोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरुख कभी स्टेडियम में सिगरेट पीने तो कभी सिक्योरिटी गार्ड के साथ उलझ जाने के कारण विवादों में रहे।

स्पॉट फिक्सिंग का दाग

16 मई 2013 को राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ी सांतकुमारन श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदेला को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। दिल्ली और अहमदाबाद में कुछ सट्टेबाजों की गिरफ्तारी के बाद ये मामला प्रकाश में आया था। इसके बाद अभिनेता विंदू दारा सिंह से लेकर गुरुनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा तक इसके लपेटे में आए।

गावस्कर अंतरिम अध्यक्ष

भारत में 2014 के आम चुनाव के कारण इसका शुरुआती चरण संयुक्त अरब अमीरात में अबु धाबी, शारजाह और दुबई में आयोजित हुआ। आईपीएल के छठे संस्करण में हुए तमाम विवादों के कारण इसकी छवि को बचाने के लिए सुनील गावस्कर को आईपीएल का कामकाज देखने के लिए अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया। अदालत ने एन श्रीनिवासन को आईपीएल में गड़बड़ियों के मामलों को नजरअंदाज करने का दोषी पाया।

उथप्पा ने पकड़ा कॉलर

आईपीएल में बैंगलुरू और कोलकाता के बीच मैच के बाद 17 साल के बैंगलुरू के खिलाड़ी सरफराज खान को जीत का जश्न मनाना महंगा पड़ गया। मैच जीतने के बाद जब बैंगलुरू के खिलाड़ी जश्न मना रहे थे तो नाइटराइडर्स के खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा उस वक्त ड्रेसिंग रूम में लौट रहे थे।uthappaसरफराज खान के जश्न मनाने के तरीके से उथप्पा को इतना गुस्सा आया कि उन्होंने 17 साल के इस युवा खिलाड़ी का कॉलर पकड़ लिया और अपनी हद में रहने को कहा। हालांकि इस मैच के रेफरी रहे जवागल श्रीनाथ ने ऐसी किसी घटना की जानकारी से इनकार किया था।

हिरासत में राहुल शर्मा

20 मई 2012 को मुंबई के जुहू इलाके में एक रेव पार्टी से 128 लोगों को हिरासत में लिया गया। इस पार्टी से आईपीएल-5 के दो खिलाड़ियों को भी हिरासत में लिया गया।RAHUL SHARMA स्पिनर राहुल शर्मा और तेज गेंदबाज वेन पार्नेल भी इस पार्टी से हिरासत में लिए गए जिन्हें पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया।

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More