सड़क पर न दिखे एक भी निराश्रित गोवंशः डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का एक दिवसीय वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम..

0

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने एक दिवसीय वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि एक भी निराश्रित गोवंश सड़क पर घूमते हुए दिखाई नहीं पड़ना चाहिए. सभी को गोआश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाए तथा वहां पर उनके खाने-पीने एवं इलाज का समुचित प्रबंध रहे. शहरी क्षेत्र में आवारा पशुओं का अभियान चला कर धरपकड़ कर आश्रय स्थलों में संरक्षित करें.

इस दौरान उन्होंने कहा कि जनपद में 70 साल के ऊपर के सभी व्यक्तियों का कैंप लगाकर अभियान चला कर आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की कार्यवाही जितनी जल्द हो कर लिया जाए. वहीं इंपैनल्ड अस्पतालों की लिस्ट का भी आमजन में प्रचार-प्रसार कराए जाने पर विशेष जोर दिया. जिसके माध्यम से लाभार्थियों को इसकी जानकारी मिलती रहे.

पुरानी ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं की क्रियाशीलता का सत्यापन कर दे अपडेट

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने जल जीवन कार्यक्रम के अंतर्गत खोदी गई सड़कों की मरम्मत का कार्य तेजी से कर लिए जाने के भी निर्देश दिए. इसके साथ ही सभी 63 पाइप पेयजल योजनाओं की क्रियाशीलता का सत्यापन कर उन्हें भी पूरी क्षमता से अपडेट करने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि पेयजल योजनाओं के संचालन की ठोस व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

ग्राम पंचायत निधि एवं मनरेगा के कार्यों में तेज प्रगति के साथ ही ससमय भुगतान किए जाने इसके साथ ही लक्ष्य के सापेक्ष सभी परिषदीय विद्यालयों को निपुण किए जाने की कार्रवाई की जाए. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत अधिक से अधिक महिला समूहों को ऋण स्वीकृत किए जाने के निर्देश दिए.

Also Read- मुक्केबाजी प्रतियोगिताः खिलाड़ियों ने हंगामा कर लगाया आरोप, आयोजक मंडल ने पेश की सफाई..

रामनगर में निर्माणाधीन बलुआ घाट के कार्यों की एचबीटीआई या आईआईटी कानपुर से कराए जाने के निर्देश

डिप्टी सीएम ने कहा कि अमृत सरोवरों में वर्षा का पर्याप्त जल संचय हो, इसका प्रबंध किए जाने के लिए विशेष रूप से ध्यान दिया जाए. वहीं पर्यटन विभाग की सभी परियोजनाओं को गुणवत्तापूर्ण ढंग से समय से पूर्ण करने के निर्देश के साथ ही रामनगर में निर्माणाधीन बलुआ घाट के कार्यों की एचबीटीआई या आईआईटी कानपुर से कराए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कार्यदाई संस्था यूपीपीसीएल के मैनेजिंग डायरेक्टर स्वयं बनारस में उपस्थित रहकर योजनाओं की मॉनिटरिंग करें.

निर्माणाधीन पुलों के कार्यों में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित हो

उप मुख्यमंत्री ने नई सड़कों के निर्माण, प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण एवं सुद्धर्णीकरण के कार्यों को त्वरित गति एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए.

कज्जाकपुरा आरओबी सहित समस्त निर्माणाधीन पुलों के कार्यों में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित कराए जाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया. सरकारी अस्पतालों में मरीजो को बाहर से दवा लिखने वाले डॉक्टरों पर होगी कड़ी कार्रवाई.

Also Read- वाराणसी में सात आयुष्मान आरोग्य मंदिर हुए एनक्वास सर्टीफाइड, 54 स्वास्थ्य केन्द्रों को कायाकल्प पुरस्कार

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी अस्पतालों में कोई भी डॉक्टर बाहर की दवा नहीं दिखेगा. अस्पतालों में पर्याप्त दवाएं उपलब्ध हैं. यदि बाहर की दवा लिखने की शिकायत संज्ञान में आई तो संबंधित चिकित्सक के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी. सभी स्वास्थ्य केंद्रों के आसपास पर्याप्त साफ सफाई और कही भी जलजमाव न हो यह सुनिश्चित किया जाए.
उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास स्थल का चयन कर एक सर्व सुविधा युक्त चिकित्सालय विकसित किए जाने पर विशेष जोर दिया. बैठक में एडी हेल्थ के अनुपस्थित रहने पर उनसे जवाब-तलब करने का निर्देश दिया.

बैठक में रही इन लोगों की उपस्थिति

इस अवसर पर काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव, काशी सांसद खेल प्रतियोगिता सहित अन्य आयोजित होने वाले प्रतियोगिताओ का लोगो, पोर्टल और क्यू आर कोड लॉन्च किया गया. इससे इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागी अब अपना पंजीकरण आदि की कार्रवाई कर सकेंगे. इस बैठक में डॉ. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, पूनम मौर्या, अशोक तिवारी, हंसराज विश्वकर्मा, सौरभ श्रीवास्तव, डॉ सुनील पटेल आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More