SCO SUMMIT: पाकिस्तान पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, SCO सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

0

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 10 साल बाद पाकिस्तान में शंघाई की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंच गए हैं. वह कल यानि 16 अक्टूबर को 23वें एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय तक रहेंगे. वहीं, आज रात पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित अनौपचारिक रात्रिभोज में वह शामिल होंगे.

पाकिस्तान की अध्यक्षता में हो रही बैठक…

बता दें कि यह बैठक एससीओ के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होगी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की 23वीं बैठक 16 अक्टूबर 2024 को इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी. यह संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर केंद्रित होती है.”

ALSO READ: महाराष्ट्र और झारखण्ड चुनाव तारीखों का हुआ ऐलान, ये है पूरा शेड्यूल

नहीं होगी भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा

विदेश मंत्री ने कहा है कि जयशंकर की इस्लामाबाद यात्रा के दौरान भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा नहीं होगी. उनकी यात्रा बहुपक्षीय कार्यक्रम एससीओ शिखर सम्मेलन 2024 को लेकर है. जयशंकर ने इस बात पर भी जोर दिया है कि वह केवल एससीओ का प्रमुख सदस्य होने के नाते पाकिस्तान की यात्रा कर रहे हैं.

ALSO READ : क्यों बिगड़े कनाडा और भारत के संबंध, क्या है ट्रुडो की वोट बैंक पॉलिटिक्स ?…

2015 में सुषमा स्वराज ने किया था पाक दौरा…

गौरतलब है कि भारत का पाकिस्तान में 9 साल के बाद कोई दौरा है. इसके पहले भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाक का दौरा किया था, वह भी दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद पहुंचीं थीं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More