प्रदेशीय विद्यालयीय प्रतियोगिताः प्रदेश के 18 मंडलों के 415 मुक्केबाज वाराणसी पहुंचे

काशी में प्रदेशीय विद्यालयीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज..

0

68वीं प्रदेशीय विद्यालयीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आगाज हो गया है. इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 18 मंडलों के 415 मुक्केबाज वाराणसी पहुंच गए हैं. 415 खिलाड़ियों ने बीएचयू के एंफीथियेटर मैदान पर वजन कराया. इसमें 115 बालिका और 300 बालक वर्ग के खिलाड़ी शामिल रहे. आयोजकों ने बताया कि स्वर्ण पदक जीतने वाले को राष्ट्रीय स्कूली प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा.

काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित एमपी थियेटर मैदान में 68वीं प्रदेशीय माध्यमिक विद्यालयीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम की अध्यक्षता चेतनारायण सिंह समेत सदस्य शिक्षा सेवा चयन डॉ हरेंद्र कुमार राय उपस्थित थे. कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि और कार्यक्रम के अध्यक्ष ने दीप प्रज्वलन कर किया.

शिक्षा विभाग को मिली है जिम्मेदारी

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से इस साल स्थानीय स्तर पर शिक्षा विभाग को प्रदेश स्तरीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप की जिम्मेदारी मिली है. संयुक्त शिक्षा निदेशक को चैंपियनशिप का संयोजक बनाया गया है. बता दें कि माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में पठन-पाठन के साथ ही खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं. इसके लिए विद्यालयों में हर दिन बच्चों को अभ्यास भी कराया जाता है.

मुक्केबाजी प्रतियोगिता का 2004 में हुआ था आयोजन

इसके पहले 2004 में होने वाले आयोजन में भी प्रदेश स्तर के खिलाड़ी काशी आए थे. 68वीं प्रदेश स्तरीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में प्रथम स्थान पाने वाले विजेताओं को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भी खेलने का मौका मिलता है.

Also Read-  अब भक्तों को मिलेगा बाबा के दरबार का ‘तंदुल महाप्रसाद’

प्रतियोगिता बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही आवश्यक

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व सदस्य विधान परिषद सदस्य चेतनारायण सिंह ने कहा कि आज खेल प्रतियोगिता कारण बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है. बच्चे खेल को खेल भावना से ही देखें.

उनका कहना है कि आज यह बच्चे मुक्केबाजी में बेहतर प्रदर्शन करेंगे तो कल यह नेशनल और इंटरनेशनल खेलों में भी भाग लेंगे. बच्चों को लगातार प्रैक्टिस करते रहना चाहिए ताकि ये अपने विद्यालय, माता-पिता और देश का नाम रोशन कर सके.

Also Read- बीएचयू के सेवानिवृत्त शिक्षकों में पेंशन की जगी आस, पीएम से लगाई गुहार

वहीं माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हरेंद्र शुक्ला ने बताया कि 20 साल बाद वाराणसी का सौभाग्य है कि यहां पर प्रदेश स्तरीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता हो रही है. उन्होंने कहा कि यहां बड़ा ही उत्साहपूर्ण वातावरण है.प्रतियोगिता का मतलब स्वस्थ स्वास्थ्य जिससे हम देश को स्वस्थ नागरिक दे सके. उन्होंने जानकारी दी कि प्रतियोगिता में भाग लेने आए सभी बच्चों के रूकने की व्यवस्था की गई हैं. मुक्केबाजी संगठन के देखरेख में प्रतियोगिता हो रही हैं.

इन लोगों की रही उपस्थिति

कार्यक्रम मुख्य रूप से डॉक्टर अनुराग मिश्रा, राणा बृजेश, कुमार सिसोदिया, अजय किशोर सिंह, रामशरण सिंह समेत काफी संख्या में अध्यापक, अध्यापिकाएं, कोच रेफरी, निर्णायक मंडल के सदस्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More