आज भी होंगी मां दुर्गा की प्रतिमाएं विसर्जित, पुलिस ने घोषित किया हाई अलर्ट

काशी में आज भी होगा मां दुर्गा की प्रतिमाएं विसर्जित, हाई अलर्ट पर रहेगें पुलिसकर्मी ...

0

मां दुर्गा की प्रतिमाओं का शनिवार को सायंकाल से लेकर अर्धरात्रि के बाद तक कुंडों, पोखरों व सरोवरों में विसर्जन किया गया. शहर के कंपनीबाग मैदागिन स्थित पोखरे में कई दुर्गा प्रतिमाओं का ढाक की गूंज व जयकारों के बीच विसर्जन किया गया. वहीं सोमवार यानी आज भी बची प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा. कई आयोजक ऐसे भी है जो रविवार होने के कारण प्रतिमाओं को विसर्जित नहीं किए. अब वह आज 14 अक्टूबर को विसर्जन करेंगे. वाराणसी कमिश्नरेट ने दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने कमिश्नरेट के तीनों जोन के डीसीपी को दिशा-निर्देश देते हुए कहा है कि दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी.

इसके लिए विेशेष तौर पर रूटों पर पुलिस बल की तैनाती की जाए. इसके साथ ही रूफ टॉप फोर्स भी तैनात किए जाएगें और जो भी पुलिस कर्मी इस दौरान लापरवाही बरतगें वह बख्शे नहीं जाएंगे. बता दें कि शारदीय नवरात्र के दौरान भगवती दुर्गा की प्रतिमा का विधि- विधान से विसर्जन किया गया. शनिवार को अधिकांश पूजा पंडालों से प्रतिमाओं को विसर्जन किया गया.

रविवार को माता का विसर्जन करता है बंगीय समाज

जब कि बंगीय समाज ने रविवार को विसर्जन किया. लगभग सभी पूजा पंडालों से विसर्जन की प्रक्रिया शनिवार को कर दी गई थी. शहर के विभिन्न इलाकों में छोटी प्रतिमाओं का विजर्सन रविवार को प्रातः आठ बजे से आरम्भ हो गया था. सबसे पहले दशाश्वमेध क्षेत्र स्थित चितरंजन पार्क की प्रतिमाका विसर्जन लक्ष्मीकुंड में विधि-विधान से किया गया. शहर के अन्य विभिन्न हिस्सों में भी छोटी दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला दोपहर बाद शुरू हुआ.

दुर्गा विसर्जन: इस विधि से करें मां की विदाई - durga visarjan-mobile

विसर्जन के दौरान भारी संख्या में रही फोर्स

बंगीय पूजा पंडालों से देवी प्रतिमाओं की रवानगी दोपहर बाद शुरू हो गयी थी. ढाक की अनुगूंज के बीच ‘दुर्गामाई की जय’ के घोष के साथ बंगीय परिवार के स्त्री-पुरुष, किशोर युवा नाचते गाते देवी प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा में शामिल हुए. सभी प्रतिमाएं शंकुलधारा पोखरे में विसर्जित की गई. इस दौरान भारी संख्या में पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाई गई थी.

रविवार के चलते कई आयोजक नहीं करते माता का विसर्जन

कई प्रतिमाओं का मच्छोदरी पार्क स्थित पोखरे तथा कई का लक्ष्मीकुंड, शंकूधारा पोखरे में विसर्जन किया गया. सायंकाल के बाद लोग गाजे-बाजे के साथ मां दुर्गा की प्रतिमा को सजा कर निकले.

Also Read- पत्रकार गौरी लंकेश के हत्यारों को मिली जमानत, हिन्दू संगठनों ने किया भव्य स्वागत..

रास्ते भर मां का जयकारा चलता रहा. इनमें महिलाएं भी शामिल थीं. टाउनहाल, राजघाट, प्रहलादघाट, मच्छोदरी, मुकीमगंज, लोहटिया, समेत कई पंडालों की मूर्तियां विसर्जित की गई. प्रतिमाओं के साथ पुलिस के जवान भी चल रहे थे.
वहीं प्रतिमाओं का विसर्जन सोमवार को भी किया जाएगा. कई आयोजक ऐसे भी है जो रविवार के चलते माता का विसर्जन नहीं कर पाए वह अब आज विसर्जन करेंगे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More