जानें भारत में कहां होता है सबसे भव्य रावण दहन … ?

0

बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार विजयदशमी आज काफी हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है, भारत के कई हिस्सों में नौ दिनों तक चली रामलीला के बाद आज रावण दहन के साथ ही लीला का अंत हो जाता है. रावण के पुतले के दहन की तैयारियां महीनों से पहले से शुरू हो जाती है और आज दशमी को रावण के पुतले को आग लगाकर रावण दहन किया जाता है. हालांकि, रावण दहन का कार्यक्रम भारत के कई राज्यों और शहरों में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि, रावण दहन का सबसे भव्य कार्यक्रम कहां किया जाता है ? यदि नहीं तो, आइए बताते हैं कहां किया जाता है सबसे भव्य रावण दहन…

दिल्ली में किया जाता है सबसे भव्य रावण दहन…

देश में सबसे भव्य रावण दहन का कार्यक्रम दिल्ली के रामलीला मैदान में किया जाता है, यह आयोजन विजयदशमी को मनाया जाता है. इसकी तैयारियां विजयदशमी से कई महीनों पहले शुरू कर दी जाती है. जिसके साथ ही रामलीला मैदान में रावण, मेघनाथ और कुम्भकर्ण के विशालकाय पुतले तैयार किए जाते हैं. यहां पर विजयदशमी कार्यक्रम में न सिर्फ पुतलों का दहन किया जाता है बल्कि कई सारे धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है. रामायण का मंचन, नृत्य, संगीत, और विभिन्न प्रकार के पारंपरिक प्रदर्शन लोगों को आकर्षित करते हैं. यह एक ऐसा उत्सव होता है जिसमें देशभर से लोग आते हैं और इसे देखने के लिए विशाल जनसैलाब उमड़ता है.

इतना ही नहीं इस रामलीला मंचन में जहां बड़े बड़े कलाकार अभिनय करते हैं, वहीं विजयदशमी पर रावण वध के लिए हर साल नामचीन हस्तियां हिस्सा लेती हैं, जिसके चलते पिछले साल अभिनेत्री और सांसद कंगना रनौत को आमंत्रित किया गया था. वही अमिताभ बच्चन,शाहरुख़ ख़ान,सलमान ख़ान,दीपिका पादुकोण,काजोल के अलावा कई सारे राजनेता, समाजसेवी, और अन्य क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्तित्व भी इस उत्सव में भाग लेते हैं. यह कार्यक्रम केवल धार्मिक महत्व ही नहीं बल्कि एक सांस्कृतिक उत्सव का भी रूप ले लेता है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से हस्तियाँ शामिल होकर इसे और भी भव्य बनाती हैं.

दिल्ली के अलावा इन शहरों में भी होता है भव्य रावण दहन

राजधानी दिल्ली में बेशक देश का सबसे भव्य रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, लेकिन दिल्ली के अलावा भी कई सारे ऐसे शहर हैं जहां का रावण दहन का कार्यक्रम काफी भव्य होता है. जिसकी वजह इन शहरों का रावण दहन का कार्यक्रम आकर्षक तो होता ही है, साथ ही काफी चर्चा में भी रहता है. ऐसे में आइए जानते है कौन से हैं वो शहर…

अयोध्या

दिल्ली के बाद रामनगरी यानी अयोध्या में सबसे भव्य रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, अयोध्या में रावण दहन रामलीला का सबसे बड़ा हिस्सा है. इस दौरान यहां पर न सिर्फ स्थानीय लोग बल्कि विदेशों से भी लोग इस कार्यक्रम को देखने के लिए पहुंचते है.

मैसूर

अयोध्या के बाद मैसूर वो शहर है जहां पर भव्य रावण दहन का कार्यक्रम किया जाता है, हर साल कर्नाटक के मैसूर के मैसूर पैलेस में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. यह भारत में सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है, यहां दशहरा के दौरान मुख्य पैलेस बहुत खूबसूरत ढंग से सजाया जाता है. इस दौरान पूरा पैलेस रोशनी से भरा हुआ है. इस दौरान यहां रावण का दहन भी बहुत विशिष्ट ढंग से किया जाता है. स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटक भी इसे देखने आते हैं.

कोटा

मैसूर के बाद राजस्थान के कोटा शहर में रावण दहन का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, साथ ही इसके बाद यहां पर दशहरे के मेले का भी आयोजन किया जाता है जो कि, करीब 20 से 22 दिनों तक चलता है. कोटा के रावण दहन कार्यक्रम में दिल्ली की दर्ज पर रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का पुतला फूंका जाता है. इस दौरान यहां पर ट्रेडिशनल कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाते है.

Also Read: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस की बड़ी जीत, डेटा और ग्राफ़िक के साथ विश्लेषण

वाराणसी

गंगा के तट पर बसा वाराणसी एक प्राचीन शहर है, जहां पर भी रावण दहन का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. यहां के स्थानीय लोगों के अलावा इस कार्यक्रम को देखने के लिए देश विदेश से लोग पहुंचते है, जिससे काफी धूमधाम से मनाया जता है. रामलीला के दौरान यहां अयोध्या, लंका और अशोक वाटिका का चित्रण किया जाता है। दूर-दूर से लोग यहां रावण दहन देखने आते हैं.

जयपुर

राजस्थान में कोटा के अलावा जयपुर में भी रावण दहन का भव्य कार्यक्रम मनाया जाता है, जयपुर में रावण दहन के कार्यक्रम का आयोजन विद्याधर नगर स्टेडियम में किया जाता है. यहां पर रावण दहन करने और देखने के लिए काफी अच्छी जगह है. जयपुर में रावण दहन के दौरान जुलूस, भजन कीर्तन और डांस जैसे शो का भी आयोजन किया जाता है, जो इस कार्यक्रम की भव्यता में चार चांद लगाने का काम करता है. वही इसे देखने के बाद दूर दूर से लोग आते हैं.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More