डाइट में शामिल करें अलसी का तेल, मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा….

0

बच्चे को जन्म देने के बाद मां ने अक्सर अलसी के तेल का उपयोग किया होगा, लेकिन ये कोल्ड प्रेस्ड अलसी का तेल या फ्लैक्स सीड ऑयल है. जिसे नियमित रूप से खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. अलसी के तेल को अपने आहार में जरूर शामिल करें अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और दिल की बीमारी से लेकर मधुमेह से बचना चाहते हैं तो, इसके लिए असली के तेल को डाइट में जरूर से शामिल करें. अलसी का तेल शरीर को अतिरिक्त फैट से बचाता है और उसे आवश्यक मिनरल्स भी देता है. ऐसे में आइए जानते है और किन बीमारियों से दिलाता है छुटकारा…

न्यूट्रिशन से भरपूर है अलसी का तेल

ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक प्रकार अल्फा लिनोलिक एसिड जो की अलसी के तेल में पाया जाता है. यह तेल खाने से AMA दूसरे आवश्यक फैटी एसिड ईकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड में बदल जाता है. जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. फ्लैक्ससीड ऑयल में लिग्नान, ओलिक, पामिटिक और लिनोलिक भी होते हैं.

त्वचा के लिए

यदि आप रिंकल-मुक्त स्किन चाहते हैं तो इस तेल को अपने आहार में शामिल करना शुरू कर दें. ओमेगा 3 फैटी एसिड एज को तेल में शामिल करने से दिखने वाले रिंकल फाइन लाइन को कम करता है और स्किन को रिंकल से मुक्त बनाता है.

कैंसर के लिए

एक शोध में पाया गया है कि, अलसी के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर को कुछ कैंसर से बचाता है. ये फैटी एसिड सूजन को कम करते हैं और कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं.

दिल के लिए

यदि आप दिल की सेहत पर ध्यान देना चाहते हैं तो अलसी के तेल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. ये ब्लड वेसल्स की सूजन और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.

Also Read: शारदीय नवरात्रि में नौ दिन का व्रत करने वाले पारण के बाद न करें ये गलती…

कब्ज के लिए

अलसी का तेल पेट को साफ करता है, जिससे कब्ज दूर होता है. रिसर्च ने पाया कि, दैनिक फ्लैक्ससीड ऑयल का उपयोग बाउल चाल में सुधार करता है.

ऐसे करें अलसी के तेल का इस्तेमाल?

अलसी का तेल चटनी, डिप या स्मूदी में डालकर खा सकते हैं, नई मांओं को ट्रेडिशनल तरीके से अलसी के तेल को लड्डुओं में मिलाकर खिलाया जाता था. यह फ्लैक्ससीड ऑयल को खाने का सबसे अच्छा तरीका है.

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More