विजयादशमी आज, जानें रावण का दहन का शुभ मुहूर्त और उपाय…

0

विजयादशमी का त्यौहार आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है, यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. हिंदू धर्म में मानते हैं कि, आज के ही दिन भगवान राम ने लंकापति रावण वध करके माता सीता को रावण से आजाद कराया था. हर साल इस अवसर पर लंकापति रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाता है. उत्तर भारत में इस त्योहार को भव्य रूप से मनाया जाता है. इस साल यह त्यौहार 12 अक्टूबर को मनाया जा रहा है, ऐसे में आइए जानते है रावण दहन का शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय…

शुभ मुहूर्त

दशमी तिथि 12 अक्टूबर को 10 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और 13 अक्टूबर को 9 बजकर 8 मिनट पर समाप्त होगी. उदया तिथि के अनुसार, विजयादशमी का त्यौहार 12 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा.

पूजन का शुभ मुहूर्त

आज सुबह 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजे 30 मिनट तक पूजन करने का समय मिलेगा. फिर आज दोपहर दो बजे ३ मिनट से २ बजे ४९ मिनट (या ४६ मिनट) का समय मिलेगा और अपराह्न पूजा यानी देवी अपराजिता की पूजा आज दोपहर एक बजे 17 मिनट से तीन बजे 35 मिनट तक चलेगी.

रावण दहन का मुहूर्त

इस साल रावण दहन प्रदोष काल में किया जाएगा, इसलिए रावण का दहन का समय 5 बजकर 53 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 27 मिनट के बीच में किया जाएगा.

विजयादशी की पूजन विधि

विजयादशमी के अवसर चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उसपर भगवान श्रीराम और मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करें, इसके बाद हल्दी और चावल पीले करने के बाद स्वास्तिक के रूप में गणेश जी को स्थापित करें, साथ ही नवग्रहों की स्थापना करें. अपने ईष्ट की आराधना करें और उसे लाल पुष्पों और गुड़ से बनाए गए भोजन से पूजा करें. इसके बाद यथाशक्ति दान-दक्षिणा करें और गरीबों को भोजन दें. विजय पताका को अपने पूजा स्थान पर धर्मध्वजा के रूप में स्थापित करें.

Also Read: Horoscope 12 September 2024: जानें किन राशियों को मिलेगा धन योग का लाभ…

विजयादशमी का महत्व

विजयादशमी की दो कहानियां सबसे अधिक प्रचलित हैं. पहली कहानी के अनुसार, आश्विन मास की शुक्ल की दशमी तिथि को प्रभु श्रीराम ने रावण को मार डाला और लंका पर विजय का परचम फहराया, विजयादशमी के लगभग दो सप्ताह बाद दीपावली का पर्व मनाया जाता है. माना जाता है कि, इस दिन भगवान श्रीराम चौबीस वर्ष का वनवास पूरा करके माता सीता के साथ अयोध्या वापस आए और एक दूसरी कहानी कहती है कि, विजयादशमी के दिन आदिशक्ति मां दुर्गा ने दस दिन तक चले भयानक संघर्ष के बाद महिषासुर राक्षस को मार डाला. माना जाता है कि, विजयदशमी मनाने की परंपरा तभी से चली आ रही है.

 

 

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More