आईआईटी, बीएचयू में पहली बार महिला फुटबाल, 2000 टेक्नोक्रेट और 40 खेल

आईआईटी, बीएचयू में आईआईटीयंस की सबसे बड़ी खेल स्पर्धा-24 शुरू होने जा रही है..

0

आईआईटी, काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय में 18 अक्टूबर से आईआईटीयंस की सबसे बड़ी खेल स्पर्धा-24 शुरू होने जा रही है. 40 खेलों में 30 से ज्यादा इंस्टीट्यूशन्स के 2000 खिलाडी हिस्सा लेंगे. करीब 500 छात्राएं भी इसमें शामिल होंगी. सबसे खास बात ये है कि पहली बार प्रतियोगिता में महिला फुटबॉल टीम खेलेगी. 20 संस्थानों की महिला टीम आईआईटी-बीएचयू के फुटबॉल मैदान पर अपना कौशल दिखाएंगी.

19 तरह के गेम खेले जाएंगे, पहली बार ई-स्पर्धा

प्रतियोगिता में कुल 19 तरह के गेम खेले जाएंगे, जिसमें से 15 गेम्स में छात्राएं भी खिलाड़ी होंगी. पहली बार ई-स्पर्धा होगी, जिसमें वीडियो गेम्स के भी धुरंधर जार आजमाइश करेंगे. इस पूरे तीन दिन के गेम का इवेंट आईआईटी-बीएचयू के ही 250 टेक्नोक्रेट्स के हाथ में है. इसमें से 60 छात्राएं भी हैं. इसमें एक वर्चुअल कंपनी की तर्ज पर पूरे गेम इवेंट का संचालन किया जा रहा है. ऑपरेशन, मार्केटिंग, पब्लिसिटी, इवेंट, फूडिंग, डिजाइनिंग, सोशल मीडिया और पीआर टीम भी है. सबका काम बंटा जा चुका है. इसमें खिलाड़ियों के तीन दिनों तक हॉस्टलों में ठहरने, आगमन-प्रस्थान और खिलाड़ियों की मेडिकल व्यवस्था का भी जिम्मा छात्रों पर ही होगा.

छात्र मिलकर कराते हैं ये इवेंट

संयोजक सार्थक गुप्ता, सह संयोजक शुभम साहू, भूमिका और आदर्श राज फोर्थ इयर के छात्र हैं. प्रतियोगिता को लीड करने की जिम्मेदारी बीटेक फोर्थ इयर के छात्रों पर है. इनके नीचे थर्ड इयर के छात्रों को मैनेजर और सेकेंड इयर के छात्रों को वॉलंटियर कहा जाता है.

Also Read-  बरेका में नुक्कड़ नाटक और सफाई कर दिया स्वच्छता जागरूकता का संदेश

ई-स्पार्धा में पांच गेम, रजिस्ट्रेशन जारी

सार्थक गुप्ता ने बताया कि इस बार ई-स्पर्धा में पांच गेम खिलाए जा रहे हैं. जिसमें रोड टू वेलर, बीजीएमआई, रियल क्रिकेट-24, बुलेट इको इंडिया गेम शामिल हैं. इस साल इसका रजिस्ट्रेशन अच्छा हो रहा है. पिछले साल भी इसे लॉन्च किया गया था, लेकिन रजिस्ट्रेशन न होने से गेम नहीं हो पाया. सह संयोजक आदर्श राज ने बताया कि सप्ताह भर बाद देश भर की आईआईटी, एनआईटी और उत्तर भारत के बड़े इंजीनियरिंग कॉलेजों से छात्र और छात्राओं का आना शुरू हो जाएगा.

Also Read- रतन टाटा ने काशी को दी थी दो कैंसर अस्पतालों की सौगात, पांच साल पहले आए थे यहां..

परिसर में 15 अक्टू बर को साइक्लोथॉन और 16 को मैराथन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. इसमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, पावरलिफ्टिंग, शतरंज, क्रिकेट, फुटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी, लॉन टेनिस, कबड्डी, खोखो, टेबल टेनिस, तायक्वांडो, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, साइक्लिंग और स्क्वैश खेल खेले जाएंगे.

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More